खबर आज तक

Himachal

परीक्षाओं में गड़बड़ी व नकल रोकने के लिए हाई पावर कमेटी गठित, निर्देश जारी

Featured

परीक्षाओं में गड़बड़ी 

राज्य के सरकारी व निजी शिक्षण संस्थानों व विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं में गड़बड़ी व नकल रोकने के लिए सरकार हाई पावर कमेटी गठित करेगी। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने इसको लेकर अधिकारियेां को निर्देश जारी कर दिए हैं। प्रेस को जारी ब्यान में शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने बताया कि सरकार ने परीक्षाओं में अनुचित साधनों के प्रयोग पर अंकुश लगाने के लिए जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई है। सभी निजी और सरकारी संस्थानों को परीक्षाओं के दौरान कड़ी निगरानी रखने के लिए उचित कदम उठाने व दोषियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

परीक्षाओं में अनुचित साधनों के प्रयोग पर रोक

रोहित ठाकुर ने कहा कि परीक्षाओं में कदाचार एक गंभीर चिंता का विषय है तथा इससे परीक्षा आयोजित करने का संपूर्ण उद्देश्य ही निष्फल हो जाता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार स्वतंत्र और निष्पक्ष परीक्षाएं सुनिश्चित करने तथा कदाचार को रोकने के लिए सभी एहतियाती उपाय कर रही है। परीक्षाओं में अनुचित साधनों के प्रयोग पर रोक लगाने के लिए विश्वविद्यालय एवं शिक्षण संस्थानों के स्तर पर एक विशेष उच्च स्तरीय समिति गठित करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

रोकथाम सुनिश्चित करने के निर्देश जारी

यह समिति परीक्षाओं में किसी भी प्रकार के कदाचार पर अंकुश लगाने के लिए उत्तरदायी होगी।शिक्षा मंत्री ने कहा कि सभी निजी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों एवं अन्य संस्थानों को परीक्षाओं में अनुचित साधनों की रोकथाम सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए गए है। उन्होंने कहा कि परीक्षा के दौरान नकल करते और करवाते हुए पकड़े जाने पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

निगरानी रखने के कड़े निर्देश दिए

निष्पक्ष परीक्षा आयोजित करवाने के दृष्टिगत उड़नदस्तों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यह उड़न दस्ते परीक्षाओं के दौरान औचक निरीक्षण करेंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को भी निगरानी रखने के कड़े निर्देश दिए गए हैं। शिक्षा मंत्री ने दोहराया कि राज्य सरकार परीक्षाओं में अनुचित साधनों के प्रयोग को गंभीरता से ले रही है और इसमें किसी भी स्तर पर समझौता नहीं किया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top