खबर आज तक

Himachal

हिमाचल तकनीकी शिक्षा विभाग 11 आईटीआई ड्रोन तकनीशियन शॉर्ट टर्म कोर्स शुरू करने जा रहा

droan

हिमाचल तकनीकी शिक्षा

हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा विभाग 11 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में आज के समय की मांग को देखते हुए ड्रोन तकनीशियन शॉर्ट टर्म कोर्स शुरू करने जा रहा है। यह कोर्स हिमाचल कौशल विकास निगम के आर्थिक सहयोग से निशुल्क करवाया जाएगा। इस कोर्स को शुरू करने के लिए विभाग और आईटीआई स्तर पर तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। कुछ आईटीआई में कोर्स का पहला बैच बिठाने के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी कर 20-20 प्रशिक्षुओं के बैच भी फाइनल कर दिए गए है।

इसके लिए विभाग द्वारा आईटीआई के प्रशिक्षकों के एक बैच को तीन स्तर पर ट्रेनिंग देने की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है। यह बैच इन दिनों राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान कानपुर से सर्टिफाइड कोर्स पूरा कर लौटने वाला है। आईटीआई को कौशल विकास निगम की ओर से ड्रोन उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। राजधानी शिमला आईटीआई सहित अन्य 11 आईटीआई में इस प्रशिक्षण के लिए लैब सहित हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा चुकी हैं। यह अपनी तरह का सबसे अधिक रोजगार के अवसर प्रदान करने का वाला कोर्स साबित होगा।

आने वाले समय में ड्रोन टेक्नोलॉजी के बढ़ते उपयोग को देखते हुए कोर्स पूरा किए जाने पर युवाओं को ड्रोन के रखरखाव और इसकी मरम्मत का कार्य मिलेगा। इससे युवा बेरोजगारी से निपट सकेंगे, रोजगार शुरू कर सकेंगे। इन आईटीआई में बैठेगा पहला बैच शिमला, सलियाणा जिला कांगड़ा, मॉडल आईटीआई नालागढ़, आईटीआई सोलन, शमशी कुल्लू आईटीआई, आईटीआई चंबा, वूमन आईटीआई नालागढ़, आईटीआई रैल हमीरपुर, महिला आईटीआई मंडी, आईटीआई राजगढ़ और आईटीआई घुमारवीं में यह कोर्स शुरू किया जाएगा। कोर्स पांच से छह माह का रहेगा । कोर्स शुरू करने की तैयारियां पूरी 11 आईटीआई में जल्द ड्रोन तकनीशियन कोर्स शुरू किया जा रहा है। कोर्स को निशुल्क करवाया जाएगा, जिसके लिए कौशल विकास निगम का आर्थिक सहयोग रहेगा। कोर्स की डिमांड को देखते हुए यह रोजगार उपलब्ध करवाने को उपयोगी साबित होगा। -विवेक चंदेल

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top