खबर आज तक

Himachal

सोलन में बीते दिनों हुई बारिश से अश्वनी पेयजल योजना ठप, पानी के मटमैला होने के कारण विभाग ने रोकी लिफ्टिंग

जल जीवन सर्वेक्षण
featured

सोलन में बीते दिनों

शहर में बीते दिनों हुई बारिश से अश्वनी पेयजल योजना ठप हो गई है। पानी के मटमैला होने के कारण विभाग की ओर से लिफ्टिंग रोक दी है। इससे शहर में पेयजल किल्लत का सामना करना पड़ सकता है। जल शक्ति विभाग पानी के साफ होने के बाद ही पानी से लिफ्टिंग शुरू करेगा। तब तक लोगों को शहर में जल संकट झेलना पड़ सकता है। हालांकि जल शक्ति विभाग ने पेयजल किल्लत न होने का दावा किया है। वर्तमान में शहरवासियों को चौथे दिन पानी की सप्लाई मिल रही है। वहीं अश्वनी योजना की लिफ्टिंग रोकने से गिरि पेयजल योजना से चार मोटर चला कर पानी की आपूर्ति की जा रही है।

अश्वनी खड्ड परियोजना से शहर में करीब 25-30 लाख लीटर पानी रोजाना मोटरों के माध्यम से उठाया जाता है। लेकिन योजना के पानी में सिल्ट आने से विभाग ने सप्लाई रोक दी है। बताया जा रहा है कि पिछले तीन दिन से अश्वनी योजना से मोटरें नहीं चलाई गई हैं। ऐसे में रोजाना लाखों लीटर कम पानी शहर के भंडारण टैंकों में पहुंच रहा है। गौर रहे कि शहर में गिरि और अश्वनी पेयजल योजना से पानी की मांग पूरी की जाती है। दोनों ही मुख्य योजनाओं से जल शक्ति विभाग पानी लिफ्ट कर शहर के मुख्य भंडारण टैंकों तक पहुंचाता है। साथ ही गिरि योजना के पानी से धर्मपुर, कुमारहट्टी और बड़ोग में भी सप्लाई दी जाती है। लेकिन बीते दिनों हुई बारिश से योजना में गाद आ रही है। इसके बाद से योजना से पानी लिफ्ट नहीं किया जा रहा है ताकि लोगों को जलजनित बीमारियों से बचाया जा सके।

चर्चा में रहता है अश्वनी योजना का पानी अश्वनी योजना गंदे पानी को लेकर कई बार चर्चाओं में आ जाती है। पहले भी अश्वनी योजना में गंदा पानी आने से और उसे पीने से पीलिया के कई मामले आ चुके हैं। वहीं बीते वर्ष भी बारिश के बाद स्थानीय लोगों ने अश्वनी में झाग युक्त पानी देखा था। इसके बाद अश्वनी योजना के पानी के सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद ही आपूर्ति शुरू हो पाई थी। शहर में बड़ा धार्मिक कार्यक्रम, आज नहीं आएगी सप्लाई शहर में आगामी दिनों में बड़ा धार्मिक कार्यक्रम है। ऐसे में शुक्रवार को शहर में कट लगेगा और पानी की सप्लाई नहीं आएगी। कार्यक्रम को लेकर लोग शहर में पहुंचना शुरू हो गए हैं। जिसे देखते हुए शहर को हजारों लीटर पानी की जरूरत है। अश्वनी योजना के बंद होने से अब केवल गिरि योजना ही सहारा बनी हुई है। हालांकि विभाग गिरि योजना की चार मोटर चलाकर करीब एक करोड़ लीटर पानी लिफ्ट कर रहा है। बीते दिनों हुई बारिश के कारण अश्वनी योजना का पानी मटमैला हो गया है। इसके चलते योजना से पाीन की आपूर्ति रोक दी गई है। इस समय गिरि योजना से ही पानी लिफ्ट किया जा रहा है। शहरवासियों को कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। -ई. सुमित सूद, अधिशासी अभियंता, जल शक्ति विभाग सोलन

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top