खबर आज तक

Himachal

श्रीखंड महादेव यात्रा, पहले ही दिन एक श्रद्धालु की मौत

श्रीखंड महादेव यात्रा

श्रीखंड महादेव यात्रा आधिकारिक रूप से 7 जुलाई को शुरू हुई और पहले ही दिन एक व्यक्ति की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार बेस कैंप सिंहगाड़ से पहले कैंप थाचडू की खड़ी चढ़ाई-चढ़ते हुए मध्य प्रदेश के एक श्रद्धालु की मौत हो गई।

मृतक की पहचान 33 वर्षीय अमर मोईदे के रूप में हुई है। एसडीएम मनमोहन सिंह ने कहा कि मौत के कारणों का पता पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही लग पाएगा। गौर हो कि यात्रा शुरू होने से पहले ही प्रशासन की जानकारी के बगैर करीब 5 हजार लोग यात्रा कर लौट चुके हैं। इसी दौरान घुमारवी निवासी एक युवक की जान पार्वती बाग से आगे ग्लेशियर पर फिसलने के कारण हुई। जबकि टेंट लगाने वाले एक स्थानीय निवासी की मौत गत सप्ताह भीम डवारी में हुई थी। बता दें कि इस यात्रा के दौरान अब तक 3 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। प्रशासन ने श्रद्धालुओं से लापरवाही न बरतने को अपील की है।

मेडिकल चेकअप के बाद ही नियमानुसार यात्रा पर जाने की सलाह दी, ताकि किसी तरह के हादसे न हों। इस बार श्रीखंड यात्रा मार्ग पूर्व से कई गुना ज्यादा जोखिम भरा है। अत्यधिक बर्फ और ग्लेशियर के कारण रूट नैनसरोवर होते हुए बंद है। श्रद्धालु पार्वती बाग से ही सीधा श्रीखंड महादेव के लिए ग्लेशियर पर सीधी खड़ी चढ़ाई चढऩे को मजबूर हैं। ऐसे में पूरी सावधानी बरतने की जरूरत है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top