खबर आज तक

Himachal

शहर में भवनों का निर्माण अब सरकार की ओर से तय मानकों पर करना होगा

featured

शहर में भवनों का निर्माण

शहर में भवनों का निर्माण अब सरकार की ओर से तय मानकों पर करना होगा। इसके लिए निगम अब सख्त हो गया है। बजट भाषण में भी मंगलवार को महापौर पूनम ग्रोवर ने तय मानकों पर ही भवन के निर्माण करने का आग्रह किया है। उन्होंने भाषण में कहा कि इससे अवैध निर्माण पर रोक लगेगी। महापौर ने कहा कि सोलन शहर भूकंप जोन में आता है। इसके लिए यहां पर सरकार की ओर से तय मानकों के आधार पर भवनों का निर्माण करना जरूरी है। हालांकि निगम कुछ दिनों में प्रॉपर्टी टैक्स सर्वे करवा रहा है। जिससे शहर में हो रहे अवैध निर्माण के बारे में भी पता चल सकेगा।

गौर रहे कि शहर में कई जगहों पर अवैध निर्माण लगातार चल रहा है। वर्तमान में भी कई निर्माणाधीन भवन अवैध तौर पर बनाए जा रहे हैं। ऐसे में आने वाले समय में अधिक दिक्कत आ सकती है। इसे देखते हुए बजट भाषण में लोगों से तय मानकों पर ही निर्माण करने के लिए कहा गया है। उन्होंने साथ ही कहा कि भवनों का निर्माण तय मानकों पर करवाना हमारा कर्तव्य है। ऐसे में आने वाले कुछ दिनों में अवैध निर्माण करने वाले लोगों पर कार्रवाई की गाज गिर सकती है और निगम भारी भरकम जुर्माना भी भवन मालिकों पर कर सकती है। मेरा शहर मेरा योगदान मुहिम से साफ होंगे शहर के वार्ड शहर के वार्डों को साफ और स्वच्छ रखने के लिए मेरा शहर मेरा योगदान मुहिम शुरू होगी।

इस मुहिम के तहत लोगों को खुले में कूड़ा न फेंकने और गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग देने की अपील की है। इससे लोगों को काफी फायदा मिलेगा और शहर से भी गंदगी जल्द उठेगी। वहीं शहर भी जल्दी और आसानी से स्वच्छ हो सकेगा। पांच नई गाड़ियां उठाएगी कूड़ा शहर को स्वच्छ रखने की मुहिम के तहत पांच नई गाड़ियों को कूड़ा उठाने के लिए शामिल किया जाएगा। इसके लिए निगम की ओर से टेंडर प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है। वहीं 2023-24 में सलोगड़ा डंपिंग प्वाइंट से जमा कूड़े के निष्पादन करने के लिए भी कार्य किया जा रहा है। बजट भाषण में इस वित्त वर्ष तक कूड़े के पूरे समाधान के लिए कहा गया है।

जिससे कूड़े के अंबार से भी लोगों को छूटकारा मिल जाएगा और शुद्ध वातावरण भी लोगों को मिलेगा। 50 हजार की आबादी वाला स्वच्छ शहर सोलन शहर 50,000 की आबादी वाले स्वच्छ शहर है। यह स्वच्छता सर्वेक्षण की रिपोर्ट के आधार पर बजट में बताया गया है। महापौर ने कहा कि देश भर में शहर को 31वां रेंक मिला है और प्रदेश में प्रथम स्थान हांसिल किया है। बजट में की सहयोग की अपील बजट में महापौर ने मेरा शहर स्वच्छ शहर मुहिम में सामाजिक संस्थाओं, व्यापार मंडल, निजी शिक्षण संस्थानों, बैंक, स्वास्थ्य संस्थानों, एनजीओ समेत अन्य व्यवस्या से जुड़े लोगों से सहयोग की अपील की है। इसी के साथ पानी, कूड़े समेत अन्य बिलों के भगतान के लिए भी कहा है। जिससे निगम की आर्थिकी सुढृढ़ हो सके।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top