खबर आज तक

Himachal

वन रैंक वन पेंशन मामले में पूर्व सैनिकों ने निकाली विरोध रैली, राष्ट्रपति व पीएम को भेजा ज्ञापन

वन रैंक वन पेंशन
featured

वन रैंक वन पेंशन

वन रैंक वन पेंशन के मामले पर केंद्र सरकार के रवैये से नाराज पूर्व सैनिकों ने सोमवार को बिलासपुर में शहीद स्मारक से लेकर उपायुक्त कार्यालय तक विरोध रैली निकाली। उन्होंने केंद्र सरकार के विरुद्ध नारेबाजी भी की। उन्होंने हिमाचल प्रदेश वेटरन सैनिक कल्याण एवं समिति के बैनर तले प्रदेशाध्यक्ष कैप्टन बालक राम शर्मा के नेतृत्व में उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक के माध्यम से राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व रक्षा मंत्री को ज्ञापन भेजा।

पेंशन में भारी अंतर

पूर्व सैनिकों ने ज्ञापन में आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ने वन रैंक वन पेंशन को लागू करते समय उनके साथ धोखा किया है। उन्होंने कहा कि वन रैंक वन पेंशन के तहत केंद्र सरकार ने एक सिपाही से लेकर आनरेरी कैप्टन तक की पेंशन में भारी अंतर रखा है।

जंतर मंतर में विरोध प्रदर्शन करने को तैयार

केंद्र सरकार व रक्षा मंत्रालय ने अधिकारी वर्ग और निचले स्तर के सैनिकों की पेंशन में भारी अंतर पैदा कर दिया है। इस मामले में आर-पार की लड़ाई लड़ने के लिए पूर्व सैनिक नई दिल्ली स्थित जंतर मंतर में विरोध प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने केंद्र सरकार से सिपाही से लेकर आनरेरी कैप्टन तक वर्ष 1973 से पहले की पेंशन दिए जाने, दिव्यांग पेंशन एक समान करने, आनरेरी लेफ्टिनेंट व आनरेरी कैप्टन की पेंशन आइसी लेफ्टिनेंट और कैप्टन के बराबर करने तथा विसंगतियों को दूर करने की मांग की।

मांगों पर गौर नहीं

मांगों पर गौर नहीं किया तो केंद्र सरकार को इसका खामियाजा वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में भुगतना पड़ेगा। इस दौरान प्रताप सिंह, ज्ञान चंद, अमर सिंह, लेख राम वर्मा, दुनी चंद, जीत राम, बचन सिंह, सुभाष चंद, सुरेंद्र चंदेल, रंजीत सिंह, बाबू राम ठाकुर, बलदेव सिंह व अशोक कुमार मौजूद रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top