खबर आज तक

Latest News

कांगड़ा : आयुष्मान भारत योजना में 50 करोड़ 8 लाख रुपए की राशि खर्च, 37906 लोग हुए लाभान्वित 

आयुष्मान भारत योजना
Featured

आयुष्मान भारत योजना 

केंद्र सरकार की सबसे कारगर योजनाओं में से एक है आयुष्मान भारत योजना। आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है। प्रदेश के गरीब और वंचित तबकों के लाखों लोगों के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) लाभदायक सिद्ध हो रही है। आज भी देश के भीतर ऐसे कई लोग हैं, जो गरीबी के कारण अपना ठीक ढंग से इलाज नहीं करा पाते हैं। ऐसे में यह योजना गरीब और आर्थिक रूप स कमजोर लोगों को 5 लाख रुपए तक मुफ्त स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर रही है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा डॉक्टर सुशील शर्मा ने कहा कि आयुष्मान योजना के अंतर्गत जिला कांगड़ा में 2 लाख 40 हजार के करीब लोग पंजीकृत हैं। जिसमें से 37906 मरीजों का उपचार किया जा चुका है, जिसके लिए अभी तक 30936 मरीजों के बीमा भुगतान भी किए जा चुके हैं । उन्होंने कहा कि जिला कांगड़ा में आयुष्मान भारत योजना के तहत अब तक कुल 50 करोड 8 लाख रुपए की राशि खर्च की जा चुकी है। सीएमओ कांगड़ा ने कहा कि आयुष्मान योजना के अंतर्गत एक कार्ड पर परिवार के 5 सदस्यों का मुफ्त उपचार किया जा सकता है, जिसके लिए मरीज को 1 साल में 5 लाख रुपए तक मुफ्त उपचार की सुविधा उपलब्ध है । उन्होंने कहा कि इस योजना के लाभ को देखते हुए लोग लगातार पंजीकरण करवा रहे हैं।

क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला में अपनी सास (मां) के उपचार के लिए आई रेखा देवी का कहना है कि उनकी सास को पित्ते की पथरी की बीमारी है,जिसके चलते उनकी सास अस्पताल में दाखिल है। उन्होंने कहा कि उनका आयुष्मान योजना के अंतर्गत कार्ड बना हुआ है, जिसके चलते उनका अस्पताल में मुफ्त इलाज किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस योजना से गरीब लोगों को लाभ मिल रहा है और इससे वह भी लाभान्वित हुए हैं । उन्होंने इस योजना के लिए केंद्र की मोदी सरकार का आभार व्यक्त किया।

शुगर और बीपी की बीमारी से पीड़ित जोनल अस्पताल धर्मशाला में भर्ती धर्मशाला निवासी दोरजे जॉनसन ने कहा कि उन्हें भी आयुष्मान योजना के अंतर्गत लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि अस्पताल में उनका मुफ्त में इलाज हो रहा है और उन्हें दवाइयों सहित अन्य टेस्टों के लिए किसी भी प्रकार का खर्च नहीं करना पड़ रहा है। दोरजे ने कहा कि गरीब लोगों के लिए यह योजना बहुत ही लाभदायक साबित हो रही है । उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों में उपचार के लिए लाखों रुपए खर्च करने पड़ते हैं, लेकिन केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना से गरीब लोग मुफ्त में अपना इलाज करवा पा रहे हैं । उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सब लोगों को इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top