खबर आज तक

Himachal

प्रदेश में जेबीटी की बैचवाइज भर्ती के लिए बीएड डिग्री धारक भी पात्र होंगे

Featured

प्रदेश में जेबीटी 

हिमाचल प्रदेश में जेबीटी की बैचवाइज भर्ती के लिए बीएड डिग्री धारक भी पात्र होंगे। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने इस बाबत स्पष्टीकरण जारी कर बीते कई माह से संघर्षरत जेबीटी प्रशिक्षुओं को झटका दे दिया है।

जेबीटी के 492 पदों की बैचवाइज भर्ती के लिए बीते दिनों सभी जिलों में काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब परिणाम जारी होना है। कुछ जिला उपनिदेशकों की ओर से निदेशालय को पत्र भेजकर चयन करने के लिए स्पष्टीकरण मांगा गया था। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने सोमवार को जारी पत्र में स्पष्ट किया है कि जेबीटी भर्ती में ग्रेजुएशन में 50 फीसदी अंकों के बाद बीएड को भी पात्र माना जाएगा।

एनसीटीई की ओर से 29-6-2018 को जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक बीएड वाले भी जेबीटी के पदों पर पात्र होंगे लेकिन नियुक्ति के बाद 2 साल के भीतर उन्हें 6 महीने का ब्रिज कोर्स करना अनिवार्य रहेगा। निदेशालय के इस पत्र से जेबीटी प्रशिक्षुओं की मुहिम को बड़ा झटका लग गया है। जेबीटी प्रशिक्षु बीते कई माह से पहली से पांचवीं कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए सिर्फ जेबीटी-डीएलएड वालों को ही नियुक्त करने की मांग कर रहे हैं। प्रशिक्षुओं का तर्क है कि बीएड डिग्री धारक बड़ी कक्षाओं के विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए पात्र हैं जबकि जेबीटी वालों के पास यह अधिकार नहीं है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top