खबर आज तक

Himachal

जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर चर्चा के लिए विभिन्न देशों के पहुंचेंगे 70 प्रतिनिधि 

Featured

जी-20 शिखर सम्मेलन 

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिला मुख्यालय धर्मशाला में जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए मंगलवार से मेहमान पहुंचेंगे। 19 और 20 अप्रैल को होने वाले सम्मेलन के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर चर्चा के लिए विभिन्न देशों के 70 प्रतिनिधि धर्मशाला पहुंचेंगे। हिमाचल में उनके प्रवास को यादगार बनाने के लिए तमाम प्रबंध किए गए हैं। विदेशी मेहमानों को हिमाचल और कांगड़ा की विरासत, कल्चर के साथ, खानपान, कला, हैंडीक्राफ्ट से भी रू-ब-रू करवाया जाएगा।

19 अप्रैल को सुबह 9:00 बजे जी-20 रिसर्च एंड इनोवेशन इनिशिएटिव गेदरिंग (आरआईआईजी) का शुभारंभ होगा। सम्मेलन शाम 5:00 बजे तक चलेगा। इस दौरान पूरे जी-20 सम्मेलन में पांच विभिन्न सत्र होंगे। इनमें विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन होगा।

अंतिम दिन विदेशी मेहमान योग, चाय बगान की सैर और कांगड़ा आर्ट म्यूजियम का भ्रमण करेंगे। विदेशी मेहमानों के लिए गाला डिनर के अलावा सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन किया जाएगा। जी-20 सम्मेलन के शुभारंभ पर सबसे पहले एसईआरबी के सचिव डॉ. अखिलेश गुप्ता स्वागत भाषण देंगे। इसके बाद डॉ. श्रीवरी चंद्रशेखर चेयर आरआईआईजी एंड सेक्रेटरी डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलाॅजी सुबह 9.05 बजे से 9.10 बजे तक ओपनिंग रिमार्क प्रस्तुत करेंगे। 9.10 से 9.20 बजे तक ट्रोइका सदस्य इंडोनेशिया और ब्राजील अपनी-अपनी टिप्पणियां प्रस्तुत करेंगे।

इसके बाद भारत के ऊर्जा और कार्बन प्रतिबंध पर चर्चा होगी। 9.30 बजे जी-20 एजूकेशन वर्किंग ग्रुप एक्टिविस्ट पर आईआईटी मद्रास के डीन प्रो. रघुनाथन रंगास्वामी विशेष भाषण देंगे। पहले सत्र के अंत में सभी देशों के डेलीगेट्स अपना-अपना पक्ष रखेंगे। दूसरे सत्र में स्मार्ट ऊर्जा परिवर्तन भंडारण और प्रबंधन में सदस्य देशों के बीच अनुसंधान और नवाचार सहयोग पर चर्चा की जाएगी। यह सत्र सुबह 10.15 से 11.45 बजे तक चलेगा। जी-20 सम्मेलन के तीसरे सत्र में स्थायी ऊर्जा संक्रमण में संचालित अनुसंधान पर चर्चा की जाएगी। यह सत्र 11.45 से 1.10 बजे तक चलेगा। इसके बाद 1.10 से 2.20 बजे तक ब्रेक रहेगी।

चौथे सत्र में कार्बन न्यूट्रल एनर्जी सोर्स और ग्रीन हाइड्रोजन में रिसर्च और इनोवेशन के लिए पॉलिसी फ्रेमवर्क पर चर्चा होगी। यह सत्र 2.20 से 3.45 बजे तक चलेगा। अंतिम सत्र में सारांश चर्चा विभिन्न देशों के डेलीगेट्स भाग लेंगे। इसी दिन डेलीगेट्स के लिए गाला डिनर का आयोजन एचपीसीए मैदान में किया जाएगा। एचपीसीए में ही उनके साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन होगा। जी-20 सम्मेलन के अंतिम दिन की शुरुआत योग सेशन से होगी। इसके बाद विदेशी मेहमानों को चाय बगान की सैर के अलावा कांगड़ा कला संग्रहालय का भी भ्रमण करवाया जाएगा।

कांगड़ा हवाई अड्डे के साथ धर्मशाला की खास सजावट

उपायुक्त कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि धर्मशाला शहर की खास सजावट की गई है। कांगड़ा एयरपोर्ट की साज सज्जा के अलावा नेशनल हाईवे तथा राज्य सड़कों के दोनों ओर ब्रांडिंग और भवनों को आकर्षक तरीके से सजाया गया है। जी-20 सम्मेलन के लिए होटल रेडिसन ब्लू को चिह्नित किया गया है। मेहमानों के ठहरने की व्यवस्था भी रेडिसन ब्लू में ही रहेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top