खबर आज तक

Uncategorized

बाड़मेर लड़ाकू विमान दुर्घटना में शहीद हुए वायुसेना के पायलट जम्मू, मंडी के रहने वाले थे

गुरुवार रात एक हवाई दुर्घटना में शहीद हुए भारतीय वायुसेना के दो पायलट हिमाचल प्रदेश और जम्मू के मंडी के रहने वाले थे।
भारतीय वायुसेना ने घोषणा की कि मंडी के रहने वाले विंग कमांडर एम राणा और जम्मू के फ्लाइट लेफ्टिनेंट अद्वितिया बल, दुर्भाग्यपूर्ण मिग 21 लड़ाकू जेट में थे, जो गुरुवार रात दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में बाड़मेर के पास पाकिस्तान से सटे हुए दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।
यह विमान रूसी मूल के फाइटर जेट का ट्रेनर वर्जन था। जेट के एक ट्रेनर संस्करण में दो पायलट हैं।

दुर्भाग्यपूर्ण जेट ने रात के प्रशिक्षण के लिए उड़ान भरी थी। यह हवा के बीच में आग की लपटों में घिर गया और जमीन पर गिर गया, जिससे पायलटों को बाहर निकलने का समय नहीं मिला। हादसा रात 9.10 बजे हुआ
IAF ने घोषणा की थी कि दो पायलटों की मौत हो गई थी, उनकी तस्वीरें और पहचान शुक्रवार सुबह जारी की गई थी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार रात भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी से बात की और दुर्घटना के बारे में जानकारी ली। मंत्री ने जानमाल के नुकसान पर गहरा दुख व्यक्त किया। उन्होंने ट्वीट किया: “राजस्थान में बाड़मेर के पास भारतीय वायुसेना के मिग -21 ट्रेनर विमान की दुर्घटना के कारण दो वायु योद्धाओं के नुकसान से गहरा दुख हुआ। राष्ट्र के लिए उनकी सेवा को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा। इस घड़ी में मेरी संवेदना शोक संतप्त परिवारों के साथ है। उदासी।”

IAF के पास कुछ 70 मिग 21 जेट हैं जो 1960 के दशक के डिजाइन हैं लेकिन जिन्हें उड़ाया जा रहा है उनकी उम्र 30-35 वर्ष या उससे अधिक है। IAF ने अतीत में घोषणा की है कि वह 2025 तक मिग 21 बेड़े को समाप्त करने का इरादा रखता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top