खबर आज तक

Uncategorized

अदरक बीज के दामों में आया भारी उछाल, फसल की बिजाई शुरू होते ही बीज की मांग बढ़ने लगी

featured

अदरक बीज के दामों

अदरक बीज के दामों में इस मर्तबा भारी उछाल आया है। फसल की बिजाई शुरू होते ही बीज की मांग भी बढ़ने लगी है। किसान बीज के लिए एक-दूसरे के संपर्क में हैं। इस बार अदरक बीज के दामों में पिछले साल के मुकाबले दो से ढाई गुना बढ़ोतरी दर्ज हुई है। जिले में अदकर बीज के दाम 4,000 से 4,500 रुपये प्रति मन(40 किलोग्राम) तक बढ़ गए हैं, जो पिछले साल 2,000 रुपये तक मिल रहा था। Trending Videos यानी एक किलोग्राम बीज 100 से 130 रुपये तक मिल रहा है।

हालांकि, कृषि विभाग भी किसानों को बीज बेचता था। पिछले साल विभाग ने किसानों से 55 रुपये प्रतिकिलो बीज खरीदा था। कम उत्पादन होने के कारण इस साल विभाग को बीज नहीं मिला। लिहाजा, किसान बीज के लिए एक-दूसरे से संपर्क साध रहे हैं। कई किसानों को बीज नहीं मिल रहा। बता दें कि अदरक हिमाचल प्रदेश की एक महत्वपूर्ण मसालेदार और नकदी फसल है। इस बार जिला सिरमौर के अदरक बीज की मांग सोलन, शिमला, बिलासपुर, चंबा, ऊना, मंडी और कांगड़ा जिलों से भी आई है, लेकिन कम खेती के चलते पैदावार में भी कमी आई है।

लिहाजा, इस बार बीज के दाम काफी बढ़ गए हैं। एशिया में प्रसिद्ध है यहां का अदरक हिमाचल का अदरक पूरे एशिया में प्रसिद्ध है, लेकिन फसल में सड़न रोग की रोकथाम न होने से इसकी खेती पर भी असर पड़ रहा है। फसल तैयार होने पर इसके अच्छे दाम न मिलना भी इसके पीछे बड़ी वजह है। जबकि, अदरक और इससे तैयार की जाने वाली सौंठ की बाहरी राज्यों में भारी मांग है। नहीं मिला बीज इस बार कृषि विभाग को बीज नहीं मिला है। फसल के बीज के दाम इस बार 100 रुपये से पार हो चुके हैं। पिछले साल ये 55 रुपये प्रति किलो थे। प्रदेश के अन्य जिलों से भी इस बार बीज का भारी मांग आई है। – राजेंद्र सिंह ठाकुर, कृषि उपनिदेशक, सिरमौर

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top