खबर आज तक

Latest News

हक की बात: मैं शादीशुदा हूं, क्या मेरा अपने स्वर्गीय पापा की प्रॉपर्टी पर हक नहीं ?

Featured

हक की बात

अगर आपके मन में भी फाइनेंस को लेकर कई सवाल हैं, तो ये खबर आपके काम की है। कई महिलाओं के मन में पिता और पारिवारिक संपत्ति को लेकर सवाल आते हैं। महिलाएं ये जानना चाहती हैं कि क्या वे अपने पिता की संपत्ति पर दावा कर सकती हैं। इसके साथ ही कुछ लोग ये भी जानना चाहते हैं कि विरासत में पिता को मिली संपत्ति पर बेटियों का क्या अधिकार है। शादी के बाद बेटियों का पिता की संपत्ति पर अधिकार कब तक रहता है और उसे क्लैम कैसे कर सकते हैं। ऐसे सवालों का जवाब दिया है फाइनेंशियल एक्सपर्ट रिजु मेहता ने। शादीशुदा बेटियों का अपने पिता की संपत्ति या विरासत में मिली संपत्ति पर कितना अधिकार होता है। वो किस तरह संपत्ति पाने के लिए क्लैम कर सकती हैं। इसे लेकर क्या कानून हैं। इस तरह के जरूरी सवालों के जवाब इस खबर में हम आपको बता रहे हैं।

शादी के बाद पिता की संपत्ति पर दावा कैसे कर सकती हूं?

हिंदू उत्तराधिकार (संशोधन) अधिनियम 2005 के अनुसार, एक बेटी को अपने पिता की संपत्ति पर अपने भाइयों के समान अधिकार है। उसकी वैवाहिक स्थिति संपत्ति के इस अधिकार को नहीं बदलती। इसलिए लड़कियों का शादीशुदा होना पिता की संपत्ति पर दावा करने के आपके अधिकार को बाधित नहीं करती है, बशर्ते पिता की मृत्यु बिना वसीयत छोड़े हुई हो। अगर पिता ने कोई वसीयत किसी और के नाम छोड़ दी है, तो आप संपत्ति पर दावा नहीं कर सकते।

अगर मैं अपने माता-पिता और परिवार के साथ कम संपर्क में हूं। मैं शादीशुदा हूं और मेरे बच्चे भी हैं। मेरे दादाजी ने विरासत के तौर पर पिता के नाम कुछ संपत्ति छोड़ी थी। मेरा भाई इस संपत्ति पर दावा कर रहा है, मेरे पिता का कहना है कि वो मेरे लिए कुछ नहीं छोड़ेंगे। क्या इस संपत्ति पर कोई अधिकार है? मैं इसके लिए कैसे दावा कर सकती हूं?

अगर संपत्ति को गिफ्ट के रूप में ट्रांसफर किया गया है, जिसके लिए स्टांप शुल्क का भुगतान किया गया है और इसे ठीक से रजिस्टर किया गया है। इस संपत्ति पर उनका पूरा अधिकार है। अगर वो चाहें तो इसे वसीयत के जरिए दे सकते हैं। वहीं अगर पिता की मौत बिना वसीयत लिखे हो जाती है, तो संपत्ति को उत्तराधिकारियों के बीच समान रूप से वितरित किया जाता है, जिनका इस पर पहला दावा है। आपके मामले में अगर आपके पिता ने आपकी बहन या किसी और के लिए संपत्ति को लिखी है, तो इसके हकदार आप भी हैं। अगर आपके पिता की मृत्यु बिना वसीयत लिखे हो जाती है, तो आपको अपनी बहन और मां के साथ अकेले संपत्ति में बराबर का हिस्सा मिलेगा।

मैंने हाल ही में कमाना शुरू किया है मेरे पिता एक रिटायर सरकारी कर्मचारी हैं, और मेरी मां एक शिक्षक हैं। दोनों इतना कमा रहे हैं कि अपना गुजारा कर सकें। मैं जानना चाहती हूं कि क्या मुझे अपने पैसे का उपयोग कैसे करना चाहिए?

अपने माता-पिता के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को समझें। इसलिए उन्हें आर्थिक रूप से पर्याप्त मदद न करने के लिए दोषी महसूस न करें। इस स्तर पर अपने भविष्य के लिए बचत और निवेश को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है, और अगर आपके पास कोई इनकम है, तो इसे अपने माता-पिता के लिए इस्तेमाल करें। जब आप कुछ सालों में आर्थिक रूप से मजबूत स्थिति में होते हैं तो आप उनकी जरूरतों के लिए अधिक योगदान कर सकते हैं। घरेलू खर्चों के बारे में किसी भी अस्पष्टता को दूर करने के लिए, अपने माता-पिता से बात करें और हर महीने खर्चे के लिए कुछ पैसे भी दें। शादीशुदा बेटियों का अपने पिता की संपत्ति या विरासत में मिली संपत्ति पर अधिकार है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top