खबर आज तक

Himachal

हमीरपुर के 32 कलस्टर स्कूलों में इंटरैक्टिव फ्लैट पैनल यानी डिजिटल बोर्ड स्थापित करने का कार्य शुरू

featured

हमीरपुर के 32 कलस्टर

जिले के सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए सीखना अधिक आकर्षक और मनोरंजक होगा। सरकारी स्कूलों में पारंपरिक ब्लैकबोर्ड को इंटरैक्टिव फ्लैट पैनल से बदला जा रहा है, जो मिनी कंप्यूटर के रूप में काम करते हैं। ऑडियो-वीडियो सामग्री के शिक्षण और स्क्रीनिंग के लिए एक नियमित ब्लैकबोर्ड के रूप में उपयोग किए जाने के अलावा, इंटरैक्टिव फ्लैट पैनल का उपयोग ऑनलाइन इंटरैक्टिव सत्रों के लिए भी किया जा सकता है। समग्र शिक्षा के तहत स्टार प्रोजेक्ट के अंतर्गत हमीरपुर जिले के 32 कलस्टर स्कूलों में इंटरैक्टिव फ्लैट पैनल यानी डिजिटल बोर्ड स्थापित करने को कार्य शुरू हो गया है।

प्रथम चरण में राजकीय प्राथमिक पाठशाला रैल में इंटरैक्टिव प्लैट पैनल डिस्प्ले स्थापित कर दी गई है। स्कूल में 65 इंच का इंटरैक्टिव पैनल, वेब कैमरा, प्रिंटर और यूपीएस प्रदान किया गया है। इससे विद्यार्थियों को ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई करवाई जाएगी और वे कठिन विषयों को आसानी से समझ सकेंगे। समग्र शिक्षा के तहत प्रथम चरण में जिला के 105 कलस्टर स्कूलों में से 32 स्कूलों में इंटरैक्टिव प्लैट पैनल आवंटन किया जा रहा है। शैक्षणिक सत्र 2022-23 में प्रदेशभर से 365 प्राथमिक कलस्टर स्कूलों को स्टार प्रोजेक्ट के अंतर्गत कंप्यूटर हार्डवेयर देने के लिए चुना गया है। इसमें जिला हमीरपुर से 32 प्राथमिक स्कूल हैं।

यह उपकरण प्राथमिक स्तर पर विद्यार्थियों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा देने में सहायक होंगे। इससे पूर्व भी जिला की 29 प्राथमिक पाठशालाओं को कंप्यूटर हार्डवेयर प्रदान किए जा चुके है। जिला शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान गौना करौर के प्रधानाचार्य धर्मपाल चौधरी ने कहा कि जिला के 32 कलस्टर स्कूलों में स्टार प्रोजेक्ट के अंतर्गत इंटरैक्टिव प्लैट पैनल डिस्पले स्थापित किए जा रहे है। अभी तक शिक्षा खंड नादौन में राजकीय प्राथमिक पाठशाला रैल में ही डिस्प्ले स्थापित हुआ है। शीघ्र ही शिक्षा खंड भोरंज में नौ, बिझड़ी मेें नौ, शिक्षा खंड गलोड़ में छह, शिक्षा खंड हमीरपुर में चार, शिक्षा खंड नादौन में एक, सुजानपुर के दो स्कूलों में इंटरैक्टिव प्लैट पैनल डिस्पले स्थापित किए जाएंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top