खबर आज तक

Himachal

शिमला पुलिस ने तकनीकी हस्तक्षेप से 48 घंटे के भीतर 16 लापता नाबालिगों का लगाया पता

featured

शिमला पुलिस ने तकनीकी

शिमला जिले में इस साल अब तक लापता हुए 17 नाबालिगों में से 16 को 48 घंटों के भीतर कॉल डिटेल रिकॉर्ड के विश्लेषण और आईपी पतों की डिकोडिंग जैसे तकनीकी हस्तक्षेपों की मदद से खोज लिया गया है। पुलिस ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि एक जनवरी से 20 मई के बीच लापता हुए 153 लोगों में 13 लड़कियां और चार लड़के शामिल हैं, जिनमें से 132 का पता लगा लिया गया है। उन्होंने कहा कि पुलिस की साइबर तकनीकी सहायता टीम कॉल डिटेल रिकॉर्ड (सीडीआर) को स्कैन करके, डंप डेटा विश्लेषण और महत्वपूर्ण सुराग प्रदान करने वाले आईपी पतों को डिकोड करने के अलावा लापता नाबालिगों के स्थान का पता लगाती है।

पुलिस ने कहा कि सोशल मीडिया के चलन के कारण नई जगहों की खोज का आकर्षण और लोगों से ऑनलाइन दोस्ती करने की ललक, शिमला जिले में बच्चों के घर छोड़ने के प्रमुख कारण हैं। पुलिस ने कहा कि लापता होने वाले ज्यादातर नाबालिग ग्रामीण इलाकों से थे। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा गुमशुदा बच्चों और वयस्कों की जांच और विश्लेषण से पता चला है कि नशाखोरी, पढ़ाई का तनाव और परीक्षा में असफलता और तनावपूर्ण पारिवारिक माहौल बच्चों के घर छोड़ने के कुछ कारण थे। पुलिस अधीक्षक शिमला संजीव कुमार गांधी ने बताया कि लापता बच्चे और किशोर अपराध के लिए काफी संवेदनशील होते हैं और उन्हें खोजने में देरी के कारण दुर्घटना हो सकती है।

शिमला पुलिस तकनीकी सहायता ले रही है और नाबालिगों को छुड़ाने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी उपकरणों का उपयोग कर रही है और उनमें से अधिकांश (95 प्रतिशत) को 48 घंटे के भीतर ट्रेस कर लिया गया है। सोशल मीडिया की आदतों के बारे में पूछताछ करके बचाया गया ज्यादातर मामलों में बच्चों को उनकी सोशल मीडिया की आदतों के बारे में पूछताछ करके बचाया गया। पुलिस ने कहा कि आम तौर पर बच्चे अपने माता-पिता के मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं और फोन के मोबाइल इतिहास ने दिशाओं का आकलन करने में मदद की, और स्थानों में रुचि और त्वरित कार्रवाई की एक पंक्ति के लिए महत्वपूर्ण सुराग प्रदान किया। जो मददगार साबित हुआ।

आजकल बच्चे और किशोर तकनीक-प्रेमी हैं और फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर बहुत सक्रिय हैं। उन्होंने कहा कि उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल की स्क्रीनिंग उन्हें ट्रेस करने के बाद सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से ट्रैक करने में मदद करती है। गांधी ने कहा कि कक्षा 8 का एक लड़का, जो अपने माता-पिता के मोबाइल फोन पर सर्फिंग करता था, मोबाइल सर्च हिस्ट्री के विश्लेषण से मिले सुरागों के आधार पर उसका पता लगाया गया। एक अन्य उदाहरण में 11-14 वर्ष की आयु की तीन लड़कियां, जो पैसे और आभूषण लेकर घर से भाग गईं, उनमें से एक लड़की के इंस्टाग्राम अकाउंट के विश्लेषण के बाद मिलीं, जो अपनी मां का मोबाइल साथ ले गई थी और एक संदेश छोड़ गई थी। पुलिस ने कहा कि नाबालिगों के लापता होने में किसी संगठित अपराध में शामिल होने की कोई रिपोर्ट नहीं है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top