खबर आज तक

Himachal

लेह मार्ग के बारालाचा में हिमपात के कारण फंसे पर्यटक व वाहन चालक लाहुल स्पीति पुलिस किए रेस्क्यू

लेह मार्ग के बारालाचा

लेह मार्ग के बारालाचा में हिमपात के कारण फंसे पर्यटक व वाहन चालक लाहुल स्पीति पुलिस ने इको टूरिज्म सोसायटी व होटल एसोसिएशन लाहुल स्पीति के सहयोग से रेस्क्यू कर लिए हैं। यह रेस्क्यू अभियान रात भर चला और सभी पर्यटकों को सुरक्षित केलंग पहुंचाया। हालात को देखते हुए आज बारालाचा सहित शिंकुला में वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी। शुक्रवार दोपहर बाद जैसे ही दो सौ से अधिक पर्यटक वाहन बारालाचा दर्रे में हिमपात के चलते फंसे होने की सूचना मिली तो प्रशासन में हड़कंप मच गया।

प्रशासन ने दिखाई सतर्कता प्रशासन ने सतर्कता दिखाते हुए रेस्क्यू टीम को होटल एसोसिएशन व इको टूरिज्म सोसायटी के सदस्यों के साथ बारालाचा दर्रे की ओर भेजा। होटल एसोसिएशन व टूरिज्म सोसायटी के फ़ोर व्हील ड्राइव दस वाहन दर्रे की ओर रवाना हो गए। हिमपात का क्रम शुरु होने से बारालाचा दर्रे में दोनों ओर से वाहन फंस गए। रेस्क्यू टीम व सहयोगी सदस्यों ने अधिकतर पर्यटकों को आधी रात को रेस्क्यू कर लिया जबकि अन्य को सुबह सुरक्षित केलंग पहुंचाया। जाम लगने से रेस्क्यू अभियान हुआ प्रभावित रात को रेस्क्यू किए कुछ एक पर्यटकों की हालात नाजुक बन गई थी लेकिन समय पर केलंग अस्पताल पहुंच गए और कोई जानी नुकसान नही उठाना पड़ा।

होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष तेंजिन कारपा व इको टूरिज़म सोसायटी के उपाध्यक्ष कलज़ंग ठाकुर ने बताया कि शुक्रवार शाम को पता चलते ही वह अपने 10 वाहनों में दर्रे की ओर रवाना हो गए। उन्होंने बताया कि दोनों ओर ट्रैफिक जाम लगने से रेस्क्यू अभियान प्रभावित हुआ। लेकिन रेस्क्यू टीम की कड़ी मेहनत के बाद अधिकतर पर्यटकों को आधी रात को ही केलंग पहुंचाया जबकि अन्य पर्यटक सुबह सुरक्षित केलंग पहुंचे। पर्यटक बारालाचा दर्रे में हिमपात के कारण फंस गए थे उपायुक्त लाहुल स्पीति राहुल कुमार ने कहा कि सभी के सहयोग से रेस्क्यू अभियान सफल रहा है। मनाली से लेह जा रहे पर्यटक बारालाचा दर्रे में हिमपात के कारण फंस गए थे। जिन्हें सुरक्षित केलंग पहुंचा दिया है। उन्होंने कहा कि हालात सामान्य होने के बाद ही बारालाचा व शिंकुला दर्रों में वाहनों की आवाजाही सुचारु होगी। उधर, बारालाचा दर्रे से पर्यटकों को सुरक्षित केलंग पहुंचाने के लिए विधायक रवि ठाकुर ने रेस्क्यू टीम सहित इको टूरिज्म सोसायटी व होटल एसोसिएशन के कार्य की सराहना की है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top