खबर आज तक

Himachal

बेमौसमी बारिश से ऊना जिले में 26.59 करोड़ रुपये की फसलों का हुआ नुकसान

featured

बेमौसमी बारिश

सूखे और बेमौसमी बारिश से जिले में 26.59 करोड़ रुपये की फसलों का नुकसान हुआ है। जिले में करीब 35,000 हेक्टेयर भूमि पर गेहूं की फसल रोपित की गई थी। इसमें से करीब 10,000 हेक्टेयर क्षेत्र बारिश से प्रभावित हुआ। प्रभावित क्षेत्र में 11 हजार मीट्रिक टन गेहूं उत्पादन का नुकसान पहुंचा है। यह जानकारी उपायुक्त राघव शर्मा ने मंगलवार को ऊना के डीआरडीए सभागार में आयोजित बैठक में दी। उन्होंने कृषि और बागवानी विभाग के अधिकारियों से फसलों को हुए नुकसान की विस्तृत रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए।

उपायुक्त ने पटवारियों को भी निर्देश दिए की वे कृषि और बागवानी विभाग के अधिकारियों को साथ लेकर फील्ड में जाए और नुकसान की रिपोर्ट तैयार कर शीघ्र भेजें, जिससे प्रभावित किसानों और बागवानों को फसल बीमा योजना के आधार पर मुआवजा प्रदान किया जा सके। उन्होंने बताया कि जिले में 15,804 किसानों ने रबी की फसल का बीमा करवाया है। उन्होंने कृषि विभाग के विषयवाद विशेषज्ञों को भी निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्रों का निरीक्षण कर वस्तुत: स्थिति के बारे में अवगत करवाएं।

उपायुक्त राघव शर्मा ने बताया कि बागवानी क्षेत्र में फलदार पेड़-पौधों को 18.25 लाख रुपये का नुकसान हुआ है। इसमें 2,250 किसान प्रभावित हुए हैं। इस मौके पर डीआरओ जोगिंद्र पटियाल, कृषि उपनिदेशक कुलभूषण धीमान, बागवानी उपनिदेशक संतोष कुमार बक्शी, राजस्व विभाग के पटवारी, समस्त विषयवाद विशेषज्ञ, एपीएमसी सचिव भूपिंद्र सिंह और एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी के अधिकारियों सहित अन्य उपस्थित रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top