खबर आज तक

Himachal

पेनडाउन स्ट्राइक: डेढ़ घंटे तक ओपीडी के बाहर इंतजार करते रहे मरीज

पेनडाउन स्ट्राइक

सरकार की ओर से डॉक्टरों का नॉन प्रेक्टिस अलाउंस (एनपीए) बंद करने के विरोध में सोमवार को सोलन अस्पताल में डॉक्टरों ने पेन डाउन स्ट्राइक की यह पेन डाउन स्ट्राइक सुबह 9:30 बजे शुरू हुई और 11:00 बजे तक चली। इस दौरान डॉक्टर ओपीडी में नहीं बैठे। लिहाजा दूरदराज क्षेत्रों से सोलन अस्पताल में उपचार करवाने के लिए मरीजों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा।

मरीज सोमवार होने के चलते जिला सोलन के अलावा सिरमौर और शिमला से भी बड़ी संख्या में सोलन अस्पताल सुबह 9 बजे पहुंच गए, लेकिन जब डॉक्टर 11:00 बजे तक नहीं पहुंचे तो प्रकट किया। कई मरीज तो इस दौरान बिना उपचार के ही वापस हो गए।

आज भी होगी हड़ताल

पूरे प्रदेश में जब तक डॉक्टर्स की नाग को नहीं माना जाएगा तब तक रोजाना पेनडाउन स्ट्राइक की जाएगी। ऐसे में सोलन अस्पताल सहित जिला के अन्य अस्पताल 1 मंगलवार को सुबह 9:30 बजे से 11:00 बजे तक सभी प्रकार की ओपीडी का रहेगी। इसके अलावा डॉक्टरों की माने तो यदि उनकी मांगो को जल्द ही माना नहीं गया तो आने वाले दिनों में डॉक्टर्स केजुअल लीव पर भी जा सकते है।

अर्को अस्पताल के चिकित्सकों ने लगाए काले बिल्ले

अर्को अस्पताल में भी सोमवार को डॉक्टरों की पेनडाउन स्ट्राइक रही, जिसकी वजह से मरीजो को परेशानियों का सामना करना पड़ा। सुबह साढ़े नौ बजे से लेकर 11 बजे तक डॉक्टर ओपीडी में नहीं आए। एमओ अर्को केशव बेनिपाल ने कहा कि हिमाचल मेडिकल ऑफिसर एसोसिएशन ने नॉन प्रेक्टिस अलाउंस बंद करने पर पेनडाउन स्ट्राइक का ऐलान कर रखा है। इसीलिए सोमवार से सिविल अस्पताल अर्को के चिकित्सक भी हड़ताल पर रहे। उन्होंने बताया कि सभी चिकित्सको ने काले बिल्ले लगा कर साढ़े 9 से 11 बजे तक हड़ताल की है।

नालागढ़ अस्पताल में भी मरीजों को झेलनी पड़ी दिक्कतें

नालागढ़ उपमंडल के सबसे बड़े नालागढ़ अस्पताल में उपचार करवाने के लिए मरीजों की भीड़ तो उमड़ी, लेकिन ओपीडी में चिकित्सको के न होने से उन्हें भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। बताया जाता है कि मरीजों को इस बात का ज्ञान नहीं था कि चिकित्सकों को पेन डाउन स्ट्राइक है। मरीज नियमित समय पर अस्पताल तो पहुंचे, लेकिन ओपीडी में चिकित्सक उपलब्ध नहीं हुए। अस्पताल में चिकित्सक डेढ घंटे की पेनडाउन स्ट्राइक पर थे। डेड घंटे तक रोगियों की जाच न होने से रोगियों की लंबी-लंबी लाइने लग गई थी।

एसोसिएशन के बैनर तले की खंडों में चिकित्सकों ने एकजुट प्रकट किया है। हालांकि इस दौरान आपातकालीन स्थिति में आने वाले मरीजों को उपचार दिया गया। हालांकि 11 बजे के बाद सभी डॉक्टर ओपीडी में सुचारू रूप से बैठे और मरीजों का उपचार करना शुरू कर दिया।

जिला सोलन के सरकारी अस्पतालों में सोमवार को डॉक्टर्स ने पेनडाउन स्ट्राइक की है। सुबह 9:30 से 11:00 बजे तक जिलाभर के सभी अस्पतालों में सभी ओपीडी ठप रही। हालांकि इस दौरान इमरजेंसी सर्विस लगातार चलती रहीं। चिकित्सकों की मानें तो जब तक उनकी मांग को पूरा नहीं किया जाता तब तक वे पेनडाउन स्ट्राइक पर रहेंगे। डॉ राजन उप्पल, सीएममो, सोलन।

गौर रहे कि सरकार की ओर से चिकित्सकों का नॉन प्रेक्टिस अलाउंस (एनपीए) हाल ही में बंद कर दिया गया है। इसक बहाली को लेकर चिकित्सकों रणनीति तैयार कर ली है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top