खबर आज तक

Himachal

पर्यटकों के लिए जल्द बहाल होगा मनाली-लेह सड़क मार्ग

featured

पर्यटकों के लिए

मनाली-सरचू-लेह मार्ग पर जल्द ही पर्यटक सुहाने सफर का आनंद ले सकेंगे। यह मार्ग पर्यटकों के लिए जल्द ही बहाल होने जा रहा है। आज सड़क की स्थिति का जायजा लेने उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार, एसपी मयंक सहित डीडीएमए सहित बीआरओ की टीम बारालाचा रवाना हुई। डीसी राहुल कुमार का काफिला जैसे ही दारचा पहुंचा तो लेह जाने वाले लोगों ने उन्हें दारचा चैक पोस्ट में रोक लिया और उनसे घर जाने को अनुमति देने का आग्रह किया। लेह के इन लोगों का कहना है कि वो लोग बहुत दिनों से मनाली में फंसे हुए हैं। अब मौसम भी ठीक हो गया है और सड़क भी बहाल हो गई है तो उन्हें बारालाचा की ओर से घर जाने की अनुमति दी जाए।

लोगों की समस्याओं को सुना जिला उपायुक्त ने उनकी समस्याओं को ध्यान से सुनने के बाद कहा कि वह टीम के साथ आज परिस्थितियों का जायजा लेने बारालाचा दर्रे की ओर जा रहे हैं। बारालाचा में दर्रे की परिस्थियां अनुकूल पाईं गईं तो इस मार्ग पर जल्द ही वाहन दौड़ेंगे और स्थानीय लोगों सहित पर्यटकों को भी जाने की अनुमति दे दी जाएगी। उपायुक्त ने यह भी कहा कि मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए 13 और 14 मई को हिमपात की आशंका है, इसलिए लोग जल्दबाजी न करें और सभी परिस्थितियों के अनुकूल होने के बाद ही सफर पर निकलें।

एसपी लाहौल स्पीति मयंक चौधरी ने कहा कि हालात सामान्य पाए गए तो पुलिस जल्द ही सरचू में अपनी अस्थायी चौकी स्थापित करेगी। उन्होंने स्थानीय वाहन चालकों व लोगों से आग्रह किया जल्दबाजी न करें। हिमपात के चलते नवंबर में बंद हो गया था मार्ग सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मनाली-लेह मार्ग हिमपात के चलते पिछले साल नवंबर के पहले सप्ताह में बंद हो गया था। हालांकि, बीआरओ ने इस मार्ग को 26 मार्च को बहाल कर लिया था, लेकिन लागातार हिमपात का क्रम रहने से बहाली के डेढ़ महीने बाद भी वाहनों की आवाजाही शुरू नहीं हो पाई। बीआरओ कमांडर कर्नल शबरिश वाचली का कहना है कि सरचू में अस्थायी चौकी स्थापित कर दी गई है। बारालाचा दर्रे में वाहनों की आवाजाही सुचारू रखने के हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top