खबर आज तक

Himachal

नूपुर: हड़ल पंचायत में अर्जुन का पौधा लगाकर 73वें मंडल स्तरीय पौधारोपण अभियान का आगाज

नूरपुर : वन, युवा सेवाएं एवम खेल मंत्री राकेश पठानिया ने आज विधानसभा क्षेत्र की हड़ल पंचायत में अर्जुन का पौधा लगा कर 73वें मंडल स्तरीय पौधारोपण अभियान का शुभारंभ किया । इस मौके पर एसडीएम अनिल भारद्वाज, सीसीएफ डीआर कौशल, केएफडब्लयू परियोजना की चीफ प्रोजेक्ट डायरेक्टर वसु कौशल, डीएफओ नूरपुर कुलदीप जम्वाल, तहसीलदार सुरभि नेगी ने भी पौधे रोपित किए ।

इस मौके पर सभी विभागीय अधिकारियों सहित एनडीआरएफ की 14वीं बटालियन के जवानों ने भी पौधे लगा कर इस अभियान से जुड़ कर समाज के सभी वर्गों को आगे आने के लिए प्रेरित किया।

वन मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर आजादी के अमृत महोत्सव पर इस वर्ष पौधारोपण अभियान को हरियाली उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने पर्यावरण संतुलन पर अपने विचार रखते हुए कहा कि प्रकृति और पर्यावरण की रक्षा करना हमारे लिए नितांत आवश्यक है तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए समाज के सभी वर्गों का योगदान जरूरी है। उन्होंने कहा कि पौधारोपण से जहां पर्यावरण सुदृढ़ होगा वहीं सम्पूर्ण मानव जाति को भी इससे लाभ पहुंचेगा। जिससे पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ हरित आवरण में भी वृद्धि दर्ज होगी। उन्होंने कहा कि पौधारोपण का मुख्य उद्देश्य लोगों को उनके जीवन में वनस्पतियों और जीवों के महत्व के बारे में जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि तेज़ी से बढ़ते जलवायु परिवर्तन को रोकने व पर्यावरण के संतुलन हेतु पौधारोपण अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि समाज के सभी लोग अपने आस पास के क्षेत्र में पौधारोपण कर उसका संरक्षण सुनिश्चित करें।

राकेश पठानिया ने “जाइका” परियोजना पर बोलते हुए कि कांगड़ा ज़िला में इस परियोजना के तहत 66 ग्राम वन विकास समितियों का गठन किया जा रहा है, जबकि नूरपुर वन मंडल के तहत 30 वार्डों को इस परियोजना में शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि इस परियोजना के लागू होने से वन क्षेत्र में वृद्धि होने के साथ-साथ ग्रामीण लोगों विशेषकर महिलाओं की आर्थिकी काफी सुदृढ़ होगी। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से क्षेत्र की अधिक से अधिक महिलाओं को जोड़ने के लिए वे प्रयासरत हैं ताकि वे आत्मनिर्भर बनने के साथ अपने परिवार व समाज को आगे ले जा सकें।

उन्होंने स्वयं सहायता समूहों सहित महिला मंडल सदस्यों से इस परियोजना के तहत शीघ्र अपना पंजीकरण करवाने के लिए आगे आने का आह्वान किया, ताकि अधिक से अधिक महिलाओं को इस परियोजना के अंतर्गत जोड़कर उन्हें स्वरोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध हो सकें ।

वन मंत्री ने विधानसभा क्षेत्र में गत साढ़े चार वर्षों में करवाए गए विकास कार्यों पर बोलते हुए कहा कि सभी पंचायतों में एक समान विकास करवाने के साथ सड़कों, पुलों, पेयजल, बिजली, शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी मूलभूत जरूरतों को विशेष तब्बजो दी है। नूरपुर को अलग पुलिस ज़िला बनाना, बिजली का सर्कल कार्यालय खोलना, अस्पताल का दर्ज़ा बढ़ाने के अतिरिक्त सदवां में उप तहसील खोलने के अतिरिक्त नई पंचायतें व पटवार वृत खोलना विकास कार्यों को अपने आप दर्शाता है। जिस का परिणाम है कि आज विधानसभा क्षेत्र विकास का आदर्श बन कर उभरा है।

इससे पहले, मुख्य अरण्यपाल डीआर कौशल ने वन मंत्री का स्वागत किया तथा विभाग द्वारा धर्मशाला वृत के तहत चलाए जा रहे पौधरोपण अभियान की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वृत के तहत इस सीजन में 2240 हेक्टेयर भूमि पर 14 लाख 27 हज़ार नए पौधे लगाए जाएंगे। जिसमें से लगभग 80 प्रतिशत लक्ष्य अब तक पूरा किया जा चुका है। उन्होंने लोगों से बढ़चढ़ कर पौधारोपण अभियान में भाग लेने तथा इनके सरंक्षण का जिम्मा लेने की अपील की। इस मौके पर भाजपा नेता पंकज धीमान ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

ये रहे मौजूद

एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट ललित मोहन सिंह, बीडीओ श्याम सिंह, जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता अमित डोगरा, रेंज ऑफिसर शशि पाल, ज़िला परिषद सदस्य अर्पणा देवी, भाजपा मंडलाध्यक्ष कुलदीप पाठक, महामंत्री जोगिंद्र सिंह भाजपा नेता पंकज धीमान सहित वन व अन्य विभागों के अधिकारी, कर्मचारी तथा गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top