खबर आज तक

Himachal

नगरोटा बगवां में कोड ऑफ कंडक्ट हटने के बाद बंटेगा मुआवजा, दस हजार प्रभावितों में बांटी जाएगी राशि

ठानपुरी से लेकर शुरू होना है काम, कुल 17 मुहालों से ली है फोरलेन के लिए जमीन
परौर तक होने वाले काम को लेकर तैयारियां पूरी, जल्द शुरू होगा सडक़ की चौड़ाई का काम

मोनिका शर्मा, धर्मशाला
मंडी से पठानकोट तक बनने जा रहे फोरलेन में नगरोटा बगवां क्षेत्र का ठानपुरी से लेकर परौर तक का हिस्सा आ रहा है। यह दूरी 20 किलोमीटर बनती है। इस इलाके के लिए भू-अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। इसमें कुल 10 हजार परिवार प्रभावित हो रहे हैं। इसके लिए उपमंडल प्रशासन ने मुआवजे का आकलन कर लिया है। कुल 17 मुहालों में जमीन का मुआवजा एक अरब छियासी करोड़ से ज्यादा बन रहा है। इसके लिए टेंडर हो चुके हैं। करीब 21 माह में पूरा होने वाले काम पर आठ सौ करोड़ से ज्यादा पैसा खर्च होगा।

जानकारी के अनुसार नगरोटा बगवां और कांगड़ा की सीमा पर ठानपुरी से लेकर फोरलेन का काम शुरू होना है। ठानपुरी से लेकर बड़ाई हार, नगरोटा बगवां, मलां इलाका ऐसे स्थान हैं, जहां सडक़ के किनारे ज्यादातर खेती होती है। ऐसे में खेती योग्य काफी जमीन इसके दायरे में आ रही है। इसमें 180 के करीब भवन और 1200 पेड़ भी सडक़ के दायरे में आ रहे हैं। फोरलेन की चौड़ाई 35 से लेकर 60 मीटर तक होगी। इसके लिए उपमंडल प्रशासन ने लंबे समय से भू-अधिग्रहण से लेकर मुआवजे की प्रक्रिया शुरू की थी। इसमें जमीन के विभिन्न जगह के अलग-अलग रेट को लेकर प्रशासन को काफी कसरत करनी पड़ी है। इसमें राजस्व व अन्य विभागों ने मिलकर काम किया है। अब जाकर यह मुआवजा तैयार हो गया है। आने वाले आठ दिसंबर को हिमाचल में विधानसभा चुनावों का परिणाम निकलना है। इसके बाद फोरलेन का काम शुरू हो जाएगा।

ठानपुरी से लेकर परौर तक क्षेत्र का मुआवजा तैयार हो गया है। डाक्यूमेंटेंशन लगभग पूरी है। आने वाले दिनों में मुआवजे के आबंटन की प्रक्रिया को पूरा करने के साथ साथ काम शुरू हो जाएगा।
एसडीएम नगरोटा बगवां मनीष शर्मा

ज्वाली में काम, रजोल-घुरकड़ी में इंतजार

अभी फोरलेन को लेकर सबसे ज्यादा काम जवाली इलाके में चल रहा है। वहां एक टनल भी बनाई जा रही है। वहां दो चरणों में काम चल रहा है। राजोल से लेकर घुरकड़ी तक के क्षेत्र की बात की जाए, तो यहां अभी काम का इंतजार करना पड़ेगा। इस क्षेत्र में एयरपोर्ट विस्तारीकरण की तस्वीर साफ होने के बाद ही काम हो पाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top