खबर आज तक

Himachal

धर्मशाला में एचआरटीसी के रिटायर्ड अफसर से 1 लाख 50 हजार की हुई ठगी

Fधर्मशाला में एचआरटीसी 

साइबर फ्रॉड के मामले आए दिन देश में सामने आते रहते हैं। चाहे भारत का कोई भी राज्य हो या शहर हो, साइबर फ्रॉड करने वाले हर जगह लोगों को नए-नए तरीकों से अपनी ठगी का शिकार बना रहे हैं। इसी क्रम में ताजा मामला हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले से सामने आया है। जहां एक नए ही तरीके से ठगों ने एचआरटीसी के रिटायर्ड अफसर से 1 लाख 50 हजार की ठगी कर ली।

मामला धर्मशाला का है। यहां रहने वाले एचआरटीसी के रिटायर्ड अफसर अजय गुप्ता को गुरुवार की शाम करीब साढ़े छह बजे एक 7415265845 नंबर से कॉल आया।  शख्स ने अपना नाम मोहन लाल बताया, जो कि अजय के करीबी दोस्त हैं। उसने अजय को कहा कि मेरे किसी करीबी का एक्सीडेंट हो गया है और वो इस समय अस्पताल में हैं।

कॉल में कहा, ”मैं उन्हें पैसे भेजने की कोशिश कर रहा हूं लेकिन पैसे उनके अकाउंट में ट्रांसफर नहीं हो पा रहे हैं। इसलिए मैं आपके अकाउंट में रुपये भेजता हूं। आप उन रुपयों को उस गूगल पे (Google Pay) के अकाउंट में ट्रांसफर कर दें जिसका क्यू आर कोड (QR Code) मैं आपको भेजूंगा।

उस शख्स की आवाज बिल्कुल अजय के दोस्त मोहन लाल कै जैसे ही थी। इसलिए अजय को लगा कि शायद वह मोहन लाल से ही बात कर रहे हैं। हालांकि, उन्हें पहले थोड़ा शक जरूर हुआ। क्योंकि वह शख्स किसी और नंबर से कॉल कर रहा था। जबकि, मोहन लाल का नंबर तो दूसरा था। अजय ने उनसे कहा कि आप मुझे दूसरे नंबर से क्यों कॉल कर रहे हो। तो शख्स ने कहा कि मेरे फोन में नेटवर्क नहीं आ रहा है। इसलिए मैं इस नंबर से फोन कर रहा हूं।

अजय उनकी बातों में आ गए। वे गूगल पे का इस्तेमाल नहीं करते हैं। इसलिए उन्होंने अपनी पत्नी कुसुम गुप्ता से कहा कि वो उस नंबर पर गूगल पे कर दें। तभी कुसुम के फोन पर एक फ्रॉड मैसेज आया कि आपके नंबर पर 30 हजार रुपये ट्रांसफर हो गए हैं। पति-पत्नी ने उस मैसेज पर भरोसा कर लिया और अपने अकाउंट बिना चेक किये ही उस शख्स द्वारा भेजे गए QR Code पर 30 हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए।

थोड़ी ही देर बाद उसी शख्स ने फिर फोन किया और यही बात कही कि रुपयों की और जरूरत है। और इसी तरह एक और बार उसने 30 हजार रुपये ठग लिए। फिर ऐसा करते-करते कुल 1 लाख की शख्स ने दंपति से ठगी कर ली। बाद में वह उनसे और रुपये मांगने लगा। लेकिन लिमिट पूरी होने के कारण दंपति उसे पैसा नहीं भेज पाया।

तब शख्स ने उन्हें कहा कि वे किसी और के अकाउंट से पैसा ट्रांसफर करवा दें। शख्स ने कहा, ”मैं आपको 50 हजार रुपये फिर से भेजे हैं.” दंपति को लगा कि अब वो तो लिमिट खत्म होने के कारण पैसा नहीं भेज पाएंगे. तो उन्होंने अपने ही एक रिश्तेदार से उस शख्स के अकाउंट में 50 हजार रुपये ट्रांसफर करवा दिए। फिर उस नंबर से दोबारा कॉल आया और 50 हजार की और डिमांड करने लगा।

दंपति ने अपनी ही बेटी को फोन करके कहा कि उस अकाउंट में 50 हजार ट्रांसफर कर दे। लेकिन जैसे ही उनकी बेटी पैसे ट्रांसफर करने लगी। तभी मोहन लाल के असली नंबर से अजय को फोन आया। तब उसने कहा कि मैंने तो रुपये मांगे ही नही। दंपति को उस समय यह समझते देर नहीं लगी कि उनके साथ ठगी हुई है। हालांकि, उनकी बेटी ने 50 हजार तब तक ट्रांसफर नहीं किए थे। नहीं तो शायद वो 50 हजार भी ठग लिए जाते।

परेशान दंपति ने सबसे पहले अपने अकाउंट नंबरों को बंद करवाया। फिर तुरंत नजदीकी थाने पहुंचे। वहां उन्होंने इसकी शिकायत पुलिस को दी। साथ ही साइबर सेल में भी मामला दर्ज करवा दिया है। फिलहाल पुलिस ने ठगी का शिकार हुए दंपति को आश्वासन दिया है कि वो इस मामले में उनकी पूरी सहायता करेंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top