खबर आज तक

Himachal

धर्मशाला: जिला में रह रहे प्रवासी किसी भी राशन डिपो से ले सकते हैं राशन, कुछ ऐसा करना होगा

मोनिका शर्मा, धर्मशाला
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अन्तर्गत कांगड़ा में रहने वाले प्रवासी जिनका राशन कार्ड एनएफएसए के तहत बना हुआ है, वह एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के तहत जिला कांगड़ा में कार्यरत किसी भी उचित मूल्य की दुकान से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत खाद्यान्न प्राप्त कर सकते हैं। लाभार्थी को खाद्यान्न प्राप्त करने से पूर्व उचित मूल्य की दुकान पर अपना राशन कार्ड संख्या या आधार संख्या प्रस्तुत करनी होगी, उसके उपरान्त उचित मूल्य दुकान धारक पोज मशीन के द्वारा बायोमैट्रिक प्रणाली के माध्यम से खाद्यान्न उपलब्ध करवाएगा।

प्रवासी लाभार्थी अपनी इच्छा अनुसार राशन कार्ड में दर्ज सदस्यों का राशन यहां प्राप्त करने का इच्छुक है,उतने सदस्यों का राशन कोटा यहां प्राप्त कर सकता है, तथा बचे हुए खाद्यान्न उस उचित मूल्य कर दुकान से प्राप्त कर सकता है, जहां पर उसका राशन कार्ड पहले से दर्ज हैं। प्रवासी लाभार्थी जिला में स्थित उचित मूल्यों की दुकान का स्थान/पता जानने के लिए मेरा राशन कार्ड ऐप डाउनलोड कर सकता है।

इसके माध्यम से वह अपने नजदीक स्थित उचित मूल्य की दुकान के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए लाभार्थी विकासखंड में कार्यरत निरीक्षक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के कार्यालय में जानकारी प्राप्त कर सकता है तथा जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले कांगड़ा स्थित धर्मशाला के दुरभाश 01892-222877 पर फोन करके भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top