खबर आज तक

Himachal

धर्मशाला कॉलेज के एम.सीए के विद्यार्थियों को मिला मध्यप्रदेश के इंदौर में औद्योगिक भ्रमण का मौका 

Featured

धर्मशाला कॉलेज 

राजकीय स्नातकात्तर महाविद्यालय धर्मशाला के एम. सी.ए वर्ग के (प्रथम वर्ष) के विद्यार्थीयों को मध्यप्रदेश के इंदौर में औद्योगिक भ्रमण का मौका मिला। ‘डस्ट्रियल विजिट के पहले दिन उन्होने इन्दौर के एस. ए. जी. ई. विश्वविद्यालय शैक्षणिक देरे पर पहुंचे , जिसमे उन्होने अपने विश्वविद्यालय का संक्षिप्त परिचय दिया और साथ ही उन्होने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंका के विषय में बताया। उसी दिन वह स्मार्ट सीटी इंदौर के नगर निगम मे गए जहां उन्हें विजनेस स्टार्टअप के बारे में बताया।

इंडस्ट्रियल विजिट के दूसरे दिन वे उज्जैन की ओर रवाना हुए जहां पर उन्होंने श्री महाकालेश्वर जी के दर्शन किए और उनका आशीर्वाद लिया। फिर वह स्मार्ट सीटी उज्जैन के द्वारा बनाये गए 4- आर पार्क मे गए जहां पर कचरे को विभिन्न कलाओं का आकार दिया गया था। इस दौरे से विद्यार्थी ने यह सीखा कि कैसे कचरे का इस्तेमाल करके विभिन्न आकार बनाए और पर्यावण को मुक्त बनाए।

फिर वह सिहंस्थ मेला कार्यालय उज्जैन गए जहा पर उन्हे यातायात नियंत्रण के बारे में बताया। उसके बाद वह स्मार्ट सीटी उज्जैन के नगर निगम मे गए जहां पर उन्हे महाकालेश्वर जी के मन्दिर में इस्तेमाल होने वाले फूलों को फिर से इस्तेमाल करके अगर बतीयाँ बनाने के बारे में बताया और कैसे नई तरह से मन्दिर के निमार्ण किया गया उसके बारे में बताया। फिर उन्होने काल भैरो मन्दिर के दर्शन किए। फिर इंडस्ट्रियल विजिट के तीसरे दिन वह स्मार्ट सीटी इंदौर मे गये जहाँ कचरा संग्रहण के बारे मे बताया जिसे कचरे को इस्तमाल करके वह तरह-तरह की गैस बनाते है। विजिट में विद्यार्थियो के साथ विभाग के प्रोफेसर सचिन अवस्थी और प्रोफेसर दिव्या 60 विद्यार्थियों के साथ उपस्थित रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top