खबर आज तक

Himachal

चंडीगढ़ से मनाली का सफर जल्द होगा सुहावना, कीरतपुर-नेरचौक फोर लेन 15 जून के बाद शुरू होने के आसार

featured

चंडीगढ़ से मनाली

चंडीगढ़ से मनाली का सफर जल्द ही सुहावना होने वाला है। कीरतपुर से मनाली के रास्ते में निर्माणाधीन फोरलेन पर टनलों का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर जारी है। इस बीच भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने पांच टनल ट्रायल के लिए खोल दिए हैं। इनसे चंडीगढ़ से मनाली के बीच लगने वाला समय चार घंटे तक कम हो गया है। पहले इस दूरी को तय करने में करीब 10 घंटे का समय लगता था। बताया जा रहा है कि टनलों के निर्माणकार्य पूरे होने के बाद सिटीब्यूटीफुल से मनाली का सफल मात्र छह घंटे में पूरा हो सकेगा। वहीं, दिल्ली से मनाली पहुंचने में 14 घंटे लगेंगे।

चंडीगढ़ से मनाली जाने वाले वाहनों के लिए स्वारघाट से आगे फोरलेन को खोल दिया गया है लेकिन कीरतपुर की टनल को अभी समय है, इसलिए पर्यटक फोरलेन तक पहुंचने के लिए दो वैकल्पिक मार्गों का इस्तेमाल कर सकते हैं। पहला मार्ग स्वारघाट से महज दो किलोमीटर आगे वाया ज्यूरीपतन-जगातखाना है। दूसरा वैकल्पिक मार्ग इससे थोड़ा आगे पंजपीरी से होते हुए फोरलेन में वाहनों को पहुंचा रहा है। यह विकल्प केवल कीरतपुर की टनल के खुलने तक है।

इतने समय में पूरे होंगे प्रोजेक्ट

प्रोजेक्ट लक्ष्य

कीरतपुर-नेरचौक 15 जून 2023

सुंदरनगर बाईपास सहित 13 जून 2024

पंडोह-टकोली 31 मार्च 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर्यटन और आर्थिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण कीरतपुर-नेरचौक-मनाली फोरलेन के तीन चरणों का 15 जून के बाद उद्घाटन कर सकते हैं। पीएमओ ने फोरलेन के निर्माण कार्य की प्रगति रिपोर्ट मांगी है, जिसे 15 जून 2023 तक खोले जाने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार को कहा कि 15 जून के बाद इसे जनता के लिए विधिवत रूप से खोला जा सकता है। उन्होंने कहा कि इससे पंजाब के कीरतपुर से हिमाचल प्रदेश के मनाली तक की दूरी करीब 38 किलोमीटर कम हो जाएगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top