खबर आज तक

Himachal

केंद्रीय विद्यालय संगठन गोहजू के छात्रों ऐसा काम कर दिखाया, जो समाज के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं

Featured

केंद्रीय विद्यालय 

शाहपुर विधानसभा के तहत आते केंद्रीय विद्यालय संगठन गोहजू(भनाला)के छात्रों ऐसा काम कर दिखाया है। जो समाज के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं है। इन छोटे बच्चों के हौसले और जागरूकता के जज्बे को हर कोई सलाम कर रहा है। गौरतलब है कि इन दिनों गेहूं के अलावा अलसी (तिलहन) की फसल भी तैयार हो गई है। गेहूं की तो थै्रशिंग हो जाती है, लेकिन अलसी के किसानों को खुद हाथ से कूट कर दाने निकालने पड़ते हैं, जिसमें काफी समय और मेहनत लगती है। इसलिए लोगों ने एक नया तरीका अपनाया हुआ है।

लोग अलसी की फसल को सड़क के बीचोंबीच फैला कर बिछा देते हैं और जब बस, ट्रक या कोई और चौपहिया वाहन इस पर से गुजरता तो असली के दाने झड़ जाते हैं और बाद में किसान आसानी से इसे समेट लेते हैं, लेकिन इसमें परेशानी यह है कि इस पर दो पहिया वाहन बुरी तरह से फिसल जाते हैं। ऐसा ही हादसा एक स्टूडेंट के साथ भी पेश आया। इसी से सबक लेकर सभी छात्रों ने अध्यापकों के सहयोग से जागरूकता रैली निकाल कर लोगों को ऐसा न करने का संदेश दे डाला, यानी जो काम बड़ों को करना चाहिए था, वह छोटे-छोटे बच्चों ने कर दिखाया,जिसकी हर कोई तारीफ  कर रहा है।

वहीं, दरगेला पंचायत के उपप्रधान संदीप राणा ने बताया कि स्कूल की ओर से शिकायत मिली है। यह काफी गंभीर मसला है, लिहाजा पंचायत पहले सड़क पर अलसी न बिछाने के लिए हर जगह इश्तिहार लगाएगी अगर फिर भी लोग नहीं माने तो पंचायत कोरम में सख्त नियम बनाया जाएगा।

पंचायत प्रतिनिधियों को दी शिकायत

केंद्रीय विद्यालय संगठन गोहजू (भनाला) के टीजीटी संजय कुमार और पीजीटी सेवा सिंह ने बताया कि इस बारे में रेहलू और दरगेला पंचायत प्रतिनिधियों को भी शिकायत दी गई है। इसके अलावा बच्चों ने जागरूकता रैली निकाल कर लोगों को भी ऐसा न करने के लिए प्रेरित किया ।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top