खबर आज तक

Himachal

कालका-शिमला एनएच पर आईटीएमएस किया शुरू, ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों का खुद ही कटेगा चालान 

Featured

कालका-शिमला एनएच 

कालका-शिमला एनएच पर पुलिस के साथ आधुनिक कैमरों से भी यातायात पर नजर रखी जा रही है। पुलिस लाइन सोलन के समीप इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) शुरू करने के बाद अब धर्मपुर पुलिस थाना के समीप इसे स्थापित कर दिया है। इस सिस्टम से ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों का खुद ही चालान कट जाएगा। हालांकि, अभी इसका ट्रायल किया जा रहा है।

इसमें भी करीब 20 वाहन चालकों के चालान कट चुके हैं। इसमें पांच चालान बिना हेलमेट और नौ चालान ओवर स्पीड के शामिल हैं। जानकारी के अनुसार कालका-शिमला एनएच पर पुलिस प्रशासन की ओर से चुनिंदा क्षेत्रों में अत्याधुनिक (हाई डेफिनिशन) कैमरे लगाए जा रहे हैं। ये ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर तुरंत कंट्रोल रूम को सूचित करेंगे। इसके बाद ऑपरेटर ट्रैफिक सिस्टम को सूचित करेगा और इस तरह से यातायात नियमों के उल्लंघन को पकड़ लिया जाएगा।

सोलन पुलिस ने सड़क सुरक्षा के लिए यह व्यवस्था की है। पुलिस लाइन के समीप कैमरे को चालू कर दिए हैं। अब धर्मपुर के समीप प्रथम चरण में ट्रायल के तौर पर हेलमेट, ट्रिपल राइडिंग और ओवर स्पीड पर नजर रखी जा रही है। इसकी निगरानी के लिए कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है।

जहां पर हर समय एक जवान की तैनाती भी की गई है। एसपी सोलन वीरेंद्र शर्मा ने बताया कि धर्मपुर के समीप लगे कैमरे अभी ट्रायल बेस पर कार्य कर रहे हैं। एक सप्ताह के बाद इसे शुरू कर दिया जाएगा। इसके बाद यातायात नियमों की पालना न करने वाले वाहन चालकों के चालान कटना भी शुरू हो जाएंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top