खबर आज तक

Himachal

अमरनाथ बादल फटना: 16 मृत, लापता तीर्थयात्रियों की तलाश में बचाव अभियान पूरी ताकत से – 10 अंक

श्रीनगर: अमरनाथ के पवित्र मंदिर के पास बादल फटने की घटना ने तीर्थयात्रियों को परेशान कर दिया और इस घटना में कम से कम 16 लोगों की जान चली गई। 40 से अधिक लोग लापता हैं, अधिकारियों ने कहा, और भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और अन्य बचाव में शामिल हैं। संचालन। यहां 10 प्रमुख अपडेट दिए गए हैं:

1) चूंकि बचाव अभियान जारी है, इसलिए पैदल यात्रा को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है। एनडीआरएफ के डीजी अतुल करवाल ने कहा कि “16 मौतों की पुष्टि हुई है और लगभग 40 अभी भी लापता हैं।”

2) भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने शनिवार को जानकारी दी कि शुक्रवार को पवित्र अमरनाथ मंदिर के पास बादल फटने की घटना के बाद अब तक लगभग 15,000 लोगों को सुरक्षित स्थानांतरित कर लिया गया है। आईटीबीपी ने एक बयान में कहा, “कल शाम बाढ़ के कारण पवित्र गुफा क्षेत्र के पास फंसे अधिकांश यात्रियों को पंजतरणी स्थानांतरित कर दिया गया है। आईटीबीपी ने निचले पवित्र गुफा से पंजतरणी तक अपने मार्ग खोलने और सुरक्षा दलों का विस्तार किया था। निकासी 3.38 बजे तक जारी रहा। ट्रैक पर कोई यात्री नहीं बचा है। लगभग 15,000 लोगों को अब तक सुरक्षित रूप से स्थानांतरित कर दिया गया है।”

3) बादल फटने से प्रभावित क्षेत्रों के पास लगातार मलबा हटाने और लापता लोगों की तलाश जारी है, अधिकारियों ने बताया।

4) IAF अधिकारियों ने कहा कि उनके द्वारा 29 लोगों को बचाया गया, जिनमें से 9 गंभीर रूप से घायल हो गए।

5) बीएसएफ एमआई-17 हेलिकॉप्टर को घायल व्यक्तियों और शवों के साथ-साथ नीलगढ़ हेलीपैड / बालटाल से बीएसएफ कैंप श्रीनगर तक आगे के इलाज या शवों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए हवाई परिवहन के लिए कार्रवाई में लगाया गया है।

6) भारतीय वायु सेना ने अमरनाथ गुफा स्थल में बचाव कार्यों के लिए श्रीनगर से 2-2 एएलएच ध्रुव और एमआई-17 वी5 हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं। वायुसेना के अधिकारियों ने बताया कि एक एएन-32 और इल्यूशिन-76 परिवहन विमान आगे की जरूरतों के लिए चंडीगढ़ में तैयार हैं।

7) जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने शुक्रवार को अमरनाथ यात्रा के लिए हेल्पलाइन शुरू की। “अमरनाथ यात्रा के लिए हेल्पलाइन नंबर: एनडीआरएफ: 011-23438252 011-23438253; कश्मीर डिवीजनल हेल्पलाइन: 0194-2496240; श्राइन बोर्ड हेल्पलाइन: 0194-2313149,” सरकार के जनसंपर्क विभाग और एसएएसबी ने अपने-अपने हैंडल से ट्वीट किया।

8) जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में शनिवार को बादल फटने से अचानक बाढ़ आ गई, जिससे कुछ वाहनों को मामूली नुकसान हुआ, अधिकारियों ने कहा। उन्होंने कहा कि ठथरी बेल्ट के गुंटी वन क्षेत्र में सुबह करीब चार बजे बादल फटा, जिसके परिणामस्वरूप भारी बाढ़ आई। एक अधिकारी ने बताया कि इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

9) राहुल गांधी, नरेंद्र मोदी, अरविंद केजरीवाल से लेकर अमित शाह तक, शीर्ष नेताओं ने त्रासदी पर दुख और चिंता व्यक्त की।

10) एक अधिकारी ने कहा कि बचाव अभियान पूरा होने के बाद तीर्थयात्रा को फिर से शुरू करने पर फैसला किया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top