खबर आज तक

Himachal

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला 17 और 19 मई को दो आईपीएल मैचों की मेजबानी करेगा

Featured

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट 

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्टेडियमों में शुमार धर्मशाला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में एक दशक के अंतराल के बाद दर्शक आईपीएल मैचों का आनंद ले पाएंगे।धर्मशाला 17 और 19 मई को दो आईपीएल मैचों की मेजबानी करेगा। पंजाब किंग्स इलेवन धर्मशाला स्टेडियम राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली की टीमों से मैच खेलेगा। दस साल के अंतराल के बाद धर्मशाला में आईपीएल के मैच खेले जाएंगे। स्टेडियम में इस बार राई घास के अलावा बरमूडा घास की नई पसप्लम किस्म की घास की बीज लगाया गया है।अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में खेले जाने वाले आईपीएल के मैचों के दौरान ही स्टेडियम में बनाई गई नई आउटफील्ड का पता चल पाएगा। आईपीयल मैचों के लिए एचपीसीए की तैयारियां जोरों पर चल रही। इसके अलावा मैदान में धर्मशाला में होने वाले अपने दो आईपीएल मैचों के लिए पंजाब किंग्स इलेवन की टीम 14 मई को धर्मशाला पहुंच जाएगी।

आईपीएल सीजन के लिए एडवांस बुकिंग शुरू

आखिरी आईपीएल मैच 2013 में धर्मशाला में आयोजित किया गया था। धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम की आउटफील्ड और पिच हाल ही में फिर से बनाई गई है। इसलिए आईपीएल मैचों के लिए ताजी सतह का इस्तेमाल किया जाएगा। इस बीच, पर्यटन उद्योग ने धर्मशाला में आईपीएल मैचों की वापसी का स्वागत किया है। होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष अश्वनी बांबा का कहना है कि आईपीएल के दो मैचों में मई में एक हफ्ते तक भारी संख्या में पर्यटक आएंगे। उन्होंने कहा कि आईपीएल सीजन के लिए एडवांस बुकिंग शुरू हो चुकी है।

बरमूडा घास वाला पहला स्टेडियम

धर्मशाला स्टेडियम देश का पहला क्रिकेट स्टेडियम है, जहां बरमूडा की नई किस्म की घास लगाई जा रही है। पसप्लम नामक यह घास गर्मी और सर्दी के मौसम में अलग-अलग रंग में नजर आएगी। मैच के दौरान खिलाड़ियों को इस पर दौड़ लगाने में आसानी होगी। इस घास की सबसे बड़ी खासियत है कि लगाने के बाद इसे 8 साल तक बदलना नहीं पड़ता।

गोल्फ मैदान में लगाई जाती है ऐसी घास

इस किस्म की घास ज्यादा गोल्फ मैदान में लगाई जाती है। जब गोल्फर शॉट लगाता है तो गेंद एक जगह न रुककर आगे निकल जाती है। बरमूडा घास यूके सहित दुबई के मैदानों में लगाई गई है। इसके अलावा भारत में भी यह घास गोल्फ मैदानों में लगाई गई है।

20 मिनट में सुख जाएगी आउटफील्ड

धर्मशाला स्टेडियम देश का पहला ऐसा स्टेडियम है जहां बारिश होने की सूरत में महज 20 मिनट बाद मैच पुनः शुरू हो सकेगा। इसके लिए मई 2021 में स्टेडियम की आउट फील्ड को खोदकर ग्राउंड के नीचे नया ड्रेनेज सिस्टम बिछाया गया था। इस ड्रेनेज सिस्टम के लिए 12.50 किलोमीटर लम्बी पाइप लाइन बिछाई गई है। इसके अलावा मैदान के नीचे वाटर टैंक भी बनाया गया है। बारिश के पानी की निकासी के लिए सुपर शॉकर मशीन लगाई गयी है। बारिश होने की सूरत में महज 20 मिनट के अंदर मैच शुरू के लिए तैयार किया जा सके, इसके लिए HPCA ने यूरोपीय तकनीक सब-एयर के तहत स्टेडियम को तैयार कर दिया है। यूरोप की इस तकनीक को इससे पहले भारत के बेंगलुरु स्टेडियम में भी अपनाया गया है।

धर्मशाला मैदान में हैं 9 पिचें

HPCA की पिच और मैदान समिति ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। वर्तमान में कुल 9 पिचें मैदान में हैं। धर्मशाला स्टेडियम में 25,000 लोगों के बैठने की क्षमता है। स्टेडियम में आईपीएल मैच पर्यटकों और क्रिकेट के प्रति उत्साही लोगों को आकर्षित करते थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top