खबर आज तक

Himachal

कॉलेजों में यूजी कोर्स में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने की तैयारी

Featured

कॉलेजों में यूजी कोर्स 

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की सत्र 2023-24 से कॉलेजों में यूजी कोर्स में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने की तैयारी है।

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में एक के बाद एक विभिन्न प्रशासनिक पदों पर बैठे शिक्षक अधिकारियों के पद छोड़ने की पेश्कश से नई शिक्षा नीति की तैयारियों को झटका लग सकता है। विश्वविद्यालय की सत्र 2023-24 से कॉलेजों में यूजी कोर्स में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने की तैयारी है। हालांकि पद छोड़ने की पेशकश कर चुके विवि के एकेडमिक हेड डीएस, डीएसडब्लू, चीफ वार्डन सहित अन्य शिक्षकों को कुलपति से मंजूरी नहीं मिली है, मगर ये अधिकारी अब सिर्फ रूटीन का काम ही निपटाएंगे। शिक्षा नीति लागू करने जैसे अहम मुद्दे को लेकर वे अब शायद ही कोई कार्य हाथ में लें। ऐसे में विवि की तैयारियां अटकने की संभावना बनती नजर आ रही है।

मंगलवार को ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लिए यूजीसी के फार्मेट के अनुसार विभागों को पाठ्यक्रम तैयार करने के निर्देश दिए गए थे। नीति के अनुरूप ऑर्डिनेंस बनाए जाने जैसे कार्य 31 मार्च तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था। इसके बाद इसे एकेडमिक काउंसिल की बैठक कर मंजूरी दिलाने, सिलेबस और ऑर्डिनेंस को ईसी से मंजूर करवाने की अहम प्रक्रिया बाकी है। प्रशासनिक व्यवस्था में आए इस भूचाल के बाद सरकार को समय रहते इस समस्या का स्थायी हल करना ही होगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति को यूजी में लागू किए जाने पर ही कॉलेजों और विवि को रूसा की केंद्र से मिलने वाली ग्रांट भी अटक सकती है।

विवि के कुलपति का अतिरिक्त कार्यभार केंद्रीय विवि के कुलपति के पास है। प्रति कुलपति पद छोड़ चुके हैं। एकेडमिक हेड डीएस ने पद छोड़ने की पेशकश कर दी है। शिक्षा नीति की इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए विवि में स्थायी रूप से दोनों अधिकारियों का होना आवश्यक है। इन अधिकारी ही विभागों से तय समयसीमा में शेष बची शिक्षा नीति लागू करने की तैयारियों को पूरा करवाने की जिम्मेदारी होती है।

एचपीयू ने जारी की यूजी कोर्स की फाइनल डेटशीट 

प्रदेश विवि ने स्नातक डिग्री कोर्स बीएससी, बीए, बीकॉम की पहले, दूसरे और तीसरे वर्ष की परीक्षाओं की फाइनल डेटशीट जारी कर दी है। पूर्व में जारी संभावित डेटशीट के बाद आई आपत्तियों के बाद डेटशीट में आवश्यक बदलाव के बाद इसे जारी कर दिया है। इसे विवि की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। परीक्षाएं चार अप्रैल से शुरू होगी और 12 मई तक चलेंगी।

छह तक भरेंगे परीक्षा फार्म

प्रदेश विवि ने बीबीए,बीसीए, बीटीटीएम और बीवॉक कोर्स की अप्रैल में संभावित परीक्षाओं के फार्म भरने को पोर्टल खोल दिया है। बिना लेट फीस के 6 अप्रैल तक इन कोर्स के परीक्षा फार्म भरे जा सकेंगे, इसके बाद लेट फीस चुकानी होगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top