खबर आज तक

Uncategorized

चामुंडा मंदिर में चल रहे काम में तेजी लाएं अधिकारी : सुधीर शर्मा

सुधीर शर्मा

कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव सुधीर शर्मा ने मीटिंग में दिए निर्देश, जल्द मिलेगा शक्तिपीठ को नया लुक

तंगरोटी गांव में गणपति विसर्जन में भी की विधायक सुधीर शर्मा ने शिरकत

मोनिका शर्मा, धर्मशाला

कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव व दिग्गज कांग्रेस नेता सुधीर शर्मा का एक और बड़ा प्रोजेक्ट धर्मशाला व पूरे देश की जनता के नाम समर्पित होने जा रहा है। शक्तिपीठ चामुंडा नंदिकेश्वर धाम का गर्भ गृह भवन जल्द नए रंग-रूप में नजर आएगा। मंदिर में चल रहे कार्यों का जायजा लेने पहुंचे सुधीर शर्मा ने गुरुवार को यहां अधिकारियों से फीडबैक लेते हुए इस कार्य में तेजी लाने के निर्देश जारी किए हैं।

सुधीर शर्मा ने बताया कि शक्तिपीठ बज्रेश्वरी मंदिर कांगड़ा और ज्वालामुखी मंदिर की तरह अब चामुंडा देवी मंदिर भी तीन गुंबदों वाला होगा। एनआईटी हमीरपुर ने चामुंडा मंदिरा का संरचनात्मक डिजाइन तैयार किया है, जिसके आधार पर निर्माण कार्य किया जाएगा। मंदिर में बनने वाले तीनों गुंबदों का आकार एक-दूसरे से अलग होगा। चामुंडा मुख्य मंदिर की करीब ढाई करोड़ रुपये की लागत से तस्वीर बदली जाएगी।

मंदिर के गर्भ गृह को छोडक़र शेष हिस्से को तोडक़र दोबारा तैयार किया जा रहा है। दिग्गज कांग्रेस नेता सुधीर शर्मा ने बताया कि मुख्य मंदिर में एक ही गुंबद है, लेकिन जल्द मंदिर का सौंदर्यीकरण कर मंदिर के ऊपर तीन गुंबद बनाए जाएंगे। यह सारा निर्माण कार्य चामुंडा मंदिर में चढऩे वाले चढ़ावे से किया जा रहा है। सुधीर शर्मा ने कहा कि पर्यटन हिमाचल की रीढ़ है। इसके लिए वह गंभीर हैं।

उन्होंने कहा कि वह पर्यटन व्यवसासियों की दिक्कतों से भलि भांति परिचित हैं। उन्होंने कहा कि इससे जिला कांगड़ा में धर्मिक पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। चामुंडा नंदिकेश्वर धाम परिसर में नया शिव मंदिर बनाया गया है। इसके अलावा मंदिर परिसर में तालाब और उसके बीच चलने वाली कश्तियां भी श्रद्धालुओं और बच्चों के लिए आकर्षण कर केंद्र रहती हैं।

इसके अलावा कुछ समय पहले एशियन डेवलपमेंट बैंक ने मंदिर परिसर में अन्य निर्माण कार्य किए थे, जिसमें हॉल, लंगर भवन आधि शामिल हैं। सुधीर शर्मा ने कहा कि पूरे धर्मशाला हलके में आपदा से राहत व बचाव कार्य तेजी से चलाए जा रहे हैं। सभी पंचायतों से नुकसान की जानकारी जुटाई गई है।

गणपति बप्पा के विसर्जन में की शिरकत

इससे पहले सुधीर शर्मा ने गुरुवार को तंगरोटी में गणपति विसर्जन कार्यक्रम में शिरकत की। यह कार्यक्रम तंगरोटी में गणेश युवा क्लब द्वारा आयोजित किया गया था। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन धार्मिक व सामाजिक सौहार्द को आगे बढ़ाते हंै। उन्होंने स्थानीय युवाओं की तारीफ करते हुए आयेाजन की बधाई दी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top