खबर आज तक

Uncategorized

दुल्हन की तरह सजा चंबा शहर

धरोहर मैदान चंबा में रविवार से शुरू हो रहे अंतरराष्ट्रीय मिजर मेले को लेकर चंबा शहर दुल्हन की तरह सज गया है। बालू से लेकर मुख्य बाजार तक स्वागत गेट लगने के साथ चंबा के मंदिरों के अलावा बालू से मुख्य बाजार तक सड़क के दोनों ओर से शहर को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया है। वहीं मेला शुरू होने से पहले ही चंबा में लोगों की भीड़ जुटना शुरू हो गई है। सड़कों पर गाड़ियों की आवाजाही बढ़ने से जाम की स्थिति बनने लगी है। विभिन्न राज्यों के कारोबारी एवं व्यापारी चंबा पहुंचने लगे हैं। चौगान में बनी अस्थायी दुकानें भी सजने लगी हैं।

सरकारी सहित निजी होटल पैक

कोरोना महामारी के चलते दो साल बाद 24 जुलाई से शुरू हो रहे मिजर मेले को लेकर चंबा पूरी तरह से पैक हो गया है। आठ दिन तक चलने वाले इस अंतरराष्ट्रीय मिजर फेयर के हर पल का आनंद उठाने के लिए सप्ताहभर के लिए एडवांस में ही होटल बुक हो गए हैं। मेले को लेकर लोगों ने घरों को भी होम स्टे बना दिया है। कमाई के सीजन को देखते हुए कई लोगों ने एक दो कमरे को छोड़ घर को ही किराये पर लगा दिया है। बाहरी राज्यों से चंबा आने वाले व्यापारियों एवं कारोबारियों के अलावा कई लोगों ने 15 से 20 दिन के लिए घरों में कमरे को किराये पर ले लिया है। वहीं मिजर में आ रही लोगों की तादाद को देखते हुए होटलों कारोबारियों सहित घर मालिकों ने रेंट में भी बढ़ोतरी कर दी है।

शहर के चप्पे-चप्पे पर खाकी का पहरा

मेले को लेकर शहर के चप्पे-चप्पे पर खाकी मुस्तैद हो गई है। जिला प्रशासन ने मेले के दौरान होने वाली हर गतिविधियों पर नजर रखने के लिए करीब 500 पुलिस जवान तैनात किए हैं। इसके अलावा होमगार्ड जवानों की भी सहायता ली जा रही है। ये जवान मेले के दौरान दिनरात सेवाएं देंगे। इसके अलावा मैदान में अलग से एंटी गुंडा स्कवाड की तैनाती की गई है। शहर की हर गतिविधियों पर तीसरी आंख का भी पहरा होगा। वहीं पहली दफा मेले के दौरान अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ड्रोन से भी निगरानी की जाएगी।

————

मेले के दौरान 500 से अधिक पुलिस जवान दिनरात सेवाएं देंगे। शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा रहेगा। चौगान में स्थापित कंट्रोल रूम से शहर में स्थापित सीसीटीवी कैमरे की गतिविधियों पर नजर रहेगी। साथ ही ड्रोन कैमरे से भी शहर की निगरानी की जाएगी।

-अभिषेक यादव, पुलिस अधीक्षक चंबा।

————

आठ दिन तक चलने वाले मिजर मेले के सफल आयोजन को लेकर प्रशासन ने तैयारियां पूरी ली हैं। सांप्रदायिक सौहार्द, आपसी भाईचारे और समृद्ध सांस्कृतिक संवर्धन के प्रतीक मेले में आम-जनमानस का सहयोग भी अहम होगा। मेले के दौरान कोरोना एहतियात भी जरूरी है।

-डीसी राणा, उपायुक्त चंबा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top