खबर आज तक

India

Padma Awards 2023: पद्म पुरस्कारों की घोषणा, मुलायम सिंह यादव को मरणोपरांत पद्म विभूषण, देखें पूरी लिस्ट

देश में 74वें गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर सभी के भीतर उत्साह भरा हुआ है। चारों ओर जश्न की तैयारियां की जा रही हैं। इसी बीच, सरकार ने बुधवार को प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कार पाने वाले नामों की घोषणा कर दी है। बता दें कि कुल 26 व्यक्तियों को पद्म विभूषण और पद्म श्री में उनके संबंधित क्षेत्रों में सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से किसी एक से सम्मानित किया गया है।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत मुलायम सिंह यादव को पद्म विभूषण

भारत के पूर्व रक्षा मंत्री और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत मुलायम सिंह यादव को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है। इसके अलावा चिकित्सा (बाल रोग) के क्षेत्र में ओआरएस अग्रणी दिलीप महलानाबीस को पद्म विभूषण (मरणोपरांत) प्राप्त होगा।

इसके साथ-साथ कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एसएम कृष्णा, करोड़ों दिलों पर राज करने वाले तबलावादक जाकिर हुसैन , करोड़ो बच्चों के लिए जीवनदान की तरह काम करने वाले ओआरएस को तैयार करने वाले डा दिलीप महालानबीस, विख्यात आर्किटेक्ट बालकृष्ण दोशी और विज्ञान से जुड़े रहे वर्धन को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है।

अंडमान के सेवानिवृत्त सरकारी डॉक्टर को प्राप्त हुआ पद्म श्री

अंडमान के सेवानिवृत्त सरकारी डॉक्टर रतन चंद्र कर, जो उत्तरी सेंटिनल से 48 किमी दूर एक द्वीप में निवास करते हैं और जरावा जनजाति के साथ काम कर रहे हैं। उन्हें मेडिसिन (चिकित्सक) के क्षेत्र में पद्म श्री प्राप्त हुआ है। इस लिस्ट में हीराबाई लोबी का नाम भी शामिल है, जो सिद्दी आदिवासी सामाजिक कार्यकर्ता और नेता हैं। हीराबाई ने गुजरात में सिद्दी समुदाय की बेहतरी के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया है, उन्हें सामाजिक कार्य (आदिवासी) के क्षेत्र में पद्म श्री से सम्मानित किया गया है।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

http://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top