खबर आज तक

Himachal

2025 तक बिलासपुर के लिए दौड़ेगी ट्रेन, भानुपल्ली से बेरी तक बनेगा 63 किलोमीटर लंबा रेलवे ट्रैक

भानुपल्ली से बिलासपुर के लिए 2025 तक रेल सेवा शुरू हो जाएगी। उक्त रेल लाइन के लिए काम काफी तेजी से चल रहा है। भानुपल्ली से बिलासपुर के बेरी तक 63 किलोमीटर का ट्रैक तैयार किया जाएगा। रेलवे ट्रैक का निमार्ण कार्य तीन चरणों में किया जाएगा। इसमें पहले चरण में जीरो से 20 किलोमीटर तक, दूसरे चरण में 20 से 52 किलोमीटर तक और तीसरे चरण में 52 से 63 किलोमीटर तक के ट्रैक का निर्माण किया जाए।

पहले चरण के रेल ट्रैक में जीरो से 20 किलो मीटर के ट्रैक के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा कर लिया गया है, जबकि दूसरे चरण के रेल ट्रैक के लिए 50 प्रतिशत भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा कर लिया गया है। एक सप्ताह तक दूसरे चरण के रेलवे ट्रैक के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। वहीं, तीसरे चरण के ट्रक के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य एक्ट 2013 के तहत किया जाएगा।

भानुपल्ली बिलापुर रेल लाइन के लिए रेल विकास निगम कार्यकारी एजेंसी के रूप में कार्य कर रही है। भानुपल्ली से बिलासपुर के बेरी तक के रेलवे ट्रैक के पर 21 मेजर पुलों का निर्माण किया जाएगा। इसमें पांच पुलों का काम चल रहा है और 16 पुलों का डिजाइन तैयार कर लिया गया है। इसके अलावा भानुपल्ली से बिलासपुर बेरी रेलवे ट्रैक के लिए 20 सुरंगों का निर्माण किया जाएगा।

इनमें से सात सुरंगों के दोनों ओर के छोर मिल चुके हैं, जबकि नौ सुरंगों का काम चल रहा है और चार सुरंगों की प्लानिंग की जा रही है। उधर, आरटीडीसी के चीफ जनरल मैनेजर रोहित ठाकुर का कहना है कि भानुपल्ली से बिलासपुर के लिए 2025 तक रेल सेवा शुरू करने का लक्ष्य तय किया गया है। (एचडीएम)

21 पुल-20 सुरंगों का निर्माण

63 किलोमीटर दूरी के इस ट्रैक का तीन चरणों में निर्माण किया जाएगा, जिसमें 21 मेजर पुल और 20 सुरंगों का निर्माण किया जाएगा। भानुपल्ली से तक रेलवे ट्रैक के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा कर लिया गया है। उक्त रेल लाइन छह हजार 753 करोड़ की लागत से तैयार होगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top