खबर आज तक

Himachal

हिमाचल के करीब 250 वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में डिजिटल लाइब्रेरी होगी तैयार

featured

हिमाचल के करीब

हिमाचल प्रदेश के करीब 250 वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में डिजिटल लाइब्रेरी बनाई जाएंगी। इस लाइब्रेरी के तैयार होते ही विद्यार्थियों को कंप्यूटर सिस्टम पर सर्च कर एक क्लिक पर किसी भी विषय की जानकारी मिल जाएगी। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू की इस बजट घोषणा को पूरी करने में उच्च शिक्षा निदेशालय जुट गया है। मंगलवार को निदेशालय की ओर से सभी शिक्षा उपनिदेशकों को पत्र जारी कर हर शिक्षा खंड से एक स्कूल को डिजिटल लाइब्रेरी का निर्माण करने के लिए चयनित करने को कहा है।

मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने अपने पहले बजट भाषण में हिमाचल के हर शिक्षा खंड के एक स्कूल में डिजिटल लाइब्रेरी शुरू करने की घोषणा की है। इसी कड़ी में निदेशालय ने जिला शिक्षा अधिकारियों से स्कूलों की जानकारी मांगी है। निदेशालय ने हर वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल की लाइब्रेरी में पर्याप्त किताबों का बंदोबस्त करने को भी कहा है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश के हर शिक्षा खंड में डिजिटल लाइब्रेरी तैयार कर उसे नेशनल लाइब्रेरी के एक्सेस की सुविधा से जोड़ा जाएगा।

विद्यार्थी ऑनलाइन ही अपने खंंड स्तर की लाइब्रेरी में बैठकर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के जर्नल पढ़ सकेंगे। इसके अलावा कई किताबें और आर्टिकल भी ऑनलाइन पढ़ सकेंगे। डिजिटल लाइब्रेरी में कमरे की क्षमता के अनुसार कंप्यूटर रखे जाएंगे। पहली से बारहवीं कक्षा की हर पुस्तक जो कि एनसीईआरटी से प्रकाशित है, को भी कंप्यूटर सिस्टम पर अपलोड किया जाएगा। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा देने के लिए सरकार प्रयासरत है। मुख्यमंत्री सुक्खू ने स्कूलों में डिजिटल लाइब्रेरी तैयार करने की पहल की है। अब निदेशालय इस बजट घोषणा को पूरा करने में जुट गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top