खबर आज तक

Himachal

स्कूलों की बदहाली पर मां का छलका दर्द, नहीं रोक पाई आंसू, स्कूल भवन खस्ताहाल, बच्चों को भेजने में लगता है डर 

धर्मशाला- आम आदमी पार्टी की प्रवक्ता और सुलह विधानसभा क्षेत्र से जिला परिषद सदस्य रुप रेखा और आप प्रदेश प्रवक्ता पंकज पंडित ने शिक्षा व्यवस्था की बदहाली को लेकर भाजपा सरकार को घेरा।

आप प्रवक्ता रुप रेखा ने बताया कि सुलह विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा व्यवस्था का बुरा हाल हैं। क्षेत्र की भदरोल पंचायत के प्रायमरी स्कूल का भवन गिर गया है लेकिन उसका निर्माण नहीं हो रहा है। इसी तरह क्षेत्र के चंबी के स्कूल की हालत खराब है तो सुलह स्कूल के टायलेट जर्जर हालत में हैं। एक महिला और मां होने के नाते रुप रेखा का स्कूलों की बदहाली को लेकर दर्द छलका और उन्होंने बताया कि वह भी अपने बच्चे को लेकर चिंतित रहती हैं। स्कूलों की बिल्डिंग गिरने के कगार पर हैं, लेकिन सरकार उनकी मरम्मत नहीं कर रही है। जिससे हर मां को अपने बच्चों को स्कूल भेजने में डर लगता है। जब तक बच्चा स्कूल से घर नहीं आ जाता, सभी मां को चिंता सताती रहती है।

रुपरेखा ने बताया कि उनका बच्चा भी सुलह के सरकारी स्कूल में पढ़ता है। वह स्कूल जाने से मना करता है और स्कूल भवन की जर्जर हालत की फोटो दिखाकर कहता है कि मुझे किसी दूसरे प्राइवेट स्कूल में पढ़ाओ। रुप रेखा ने कहा कि क्षेत्र में किसानी करने वाले लोग अधिक हैं, जिनकी आय बहुत कम है। जिससे वह अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में नहीं पढ़ा सकते। भाजपा सरकार सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के भविष्य के साथ-साथ बच्चों की जान के साथ भी खिलवाड़ कर रही है। भाजपा सरकार विकास और स्वच्छता के दावे तो करती है लेकिन स्कूलों में न तो विकास दिखता है और न ही स्वच्छता दिखती है। बच्चों को न तो पीने का पानी मिलता है और न ही टायलेट जाने का प्रबंध है।

विधायक विपन परमार ने सुलह में नहीं किया शिक्षा के लिए कोई काम, स्कूल बदहाल, नहीं बना पाए कोई स्कूल बिल्डिंग

आप प्रवक्ता रुप रेखा ने सुलह विधानसभा क्षेत्र के विधायक और प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष विपन परमार को भी शिक्षा की बदहाली का जिम्मेदार ठहराया है। रुप रेखा ने कहा कि क्षेत्र के विधायक होने के नाते विपन परमार ने सुलह क्षेत्र की जर्जर स्कूलों को ठीक करने के लिए कोई प्रयास नहीं किया है। क्षेत्र के दर्जनों स्कूल ऐसे हैं, जिनकी बिल्डिंग गिरने के कगार पर हैं। सुलह शहर के स्कूल के टायलेट गिर गए हैं। जिससे बच्चों और शिक्षकों के लिए टायलेट का प्रबंध नही है। लेकिन क्षेत्र के विधायक ने शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के लिए कोई ध्यान नहीं दिया। साढ़े चार सालों में भाजपा सरकार के समय क्षेत्र में कोई भी नया स्कूल नहीं बना है।

भदरोल और चंबी के स्कूलों का बनाने का मुद्दा जिला परिषद की बैठक में उठाया लेकिन दो साल बीत जाने के बाद भी कोई काम नहीं हुआ। जिससे अब भविष्य में ऐसी सरकार से क्या उम्मीद कर सकते हैं, इसका अंदाजा आप भी लगा सकते हैं।

जिला परिषद में नहीं होते काम, भाजपा में शामिल होने का दवाब बनाते हैं, तभी होंगे जल्दी काम

सुलह विधानसभा क्षेत्र से जिला परिषद सदस्य रुपरेखा ने कहा कि वह जिला परिषद सदस्य होने के नाते जिला परिषद की बैठक में क्षेत्र के विकास के मुद्दे उठाती हैं लेकिन कोई काम नहीं होता है। भाजपा नेता दवाब बनाते हैं कि भाजपा में शामिल हो जाओ, तभी जल्दी जल्दी काम होंगे। जिला प्रशासन पर भी भेदभाव का आरोप लगाते हुए कहा कि राजनैतिक द्वेष के कारण अधिकारी जनता के काम रोक रहे हैं। गत दिनों उन्होंने सुलह और चंबी के स्कूलों में बच्चों के लिए वाटर कूलर लगाने के काम दिए थे लेकिन वह भी नहीं हुए।

यह सरकार स्कूली बच्चों को सुविधा प्रदान करने वाले काम भी नहीं करती है। इसी तरह क्षेत्र की पंचायतों में पंप लगाने की प्रस्ताव जिला परिषद की मीटिंग में रखे। यह पंप डीसी हेड से लगने थे जो एप्रुव भी हो गए लेकिन अभी तक नहीं लग सके हैं। वहीं जिला परिषद अध्यक्ष कहते हैं कि हमारे यहां तो तीन पंप लग गए। इस तरह भाजपा सरकार में जनता को सुविधाएं प्रदान करने वाले काम ही नहीं हो रहे हैं। रुपरेखा ने कहा कि भाजपा सरकार उन्हें परेशान कर रही है और जिला परिषद सदस्य होने के नाते जो भी काम रखते हैं वह नहीं होते हैं। जनविरोधी भाजपा सरकार के समय जनता को सुविधाएं प्रदान करने वाले काम नहीं होते हैं।

भाजपा राज में बदहाल शिक्षा और स्वास्थ्य के मुद्दे आम आदमी पार्टी उठाती रहेगी: पंकज पंडित

आप प्रवक्ता पंकज पंडित ने कहा कि भाजपा सरकार के समय प्रदेश में शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं बदहाल हैं। वर्तमान भाजपा और पूर्व कांग्रेस सरकार के समय शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के लिए कोई काम नहीं किया गया। शिक्षा और स्वास्थ्य आम जनता के ये बुनियादी मुद्दे हैं आम आदमी पार्टी लगातार यह मुद्दे उठाती रहेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top