खबर आज तक

Himachal

शिमला में नगर निगम चुनाव के लिए आज मतदान, मतदान को लेकर युवाओं से लेकर महिलाओं व बुजुर्गों में भारी उत्साह

featured

शिमला में नगर निगम चुनाव

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में नगर निगम चुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है। शहर के 153 मतदान केंद्रों पर सुबह 8:00 बजे से ही मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई थी। शहरवासी शाम 4:00 बजे तक अपने नजदीकी मतदान केंद्र पर जाकर मतदान कर सकेंगे। मतदान को लेकर युवाओं से लेकर महिलाओं व बुजुर्गों में भारी उत्साह देखा जा रहा है। मतदान के लिए मतदान केंद्रों पर सुबह से ही लाइनें लग गई थीं। लोग लाइनों में अपनी बारी का इंतजार करते दिखे।

34 वार्डों के लिए हो रहे नगर निगम चुनाव में इस बार 102 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। 93,920 मतदाता इस बार अपने मत का इस्तेमाल करेंगे। जिला निर्वाचन आयोग ने चुनाव संबंधी सभी तैयारियां सोमवार शाम को ही पूरी कर दी हैं। शहर के मतदान केंद्रों पर करीब 1000 कर्मचारी तैनात किए गए हैं। सभी मतदान केंद्रों पर कर्मचारियों से लेकर सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। विकासनगर सबसे बड़ा वार्ड शिमला नगर निगम चुनाव में इस बार 93,920 मतदाता वोट डाल सकेंगे। इनमें 49759 पुरुष मतदाता और 44161 महिला मतदाता शामिल हैं। शहर का विकासनगर सबसे बड़ा वार्ड है। यहां 4,161 मतदाता अपने मत का इस्तेमाल करेंगे। वहीं मल्याणा सबसे छोटा वार्ड है। यहां 1166 मतदाता हैं। 149 मतदान केंद्रों में 10 केंद्र अति संवेदनशील, 40 संवेदनशील, 99 सामान्य मतदान केंद्र घोषित किए हैं। अति संवेदनशील और संवेदनशील मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया की वेब कॉस्टिंग की जा रही है।

इस बार पार्टी चिह्न पर चुनाव नगर निगम चुनाव इस बार पार्टी चिह्न पर हो रहे हैं। मतदाता अपने उम्मीदवार की पार्टी चिह्न का बटन दबाकर वोट डाल रहे हैं। 34 वार्डों के चुनाव के लिए कुल 102 प्रत्याशियों में कांग्रेस के 34, भाजपा के 34, आप के 21, माकपा के चार जबकि 9 निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। आंकड़ों से जानिये पूरा चुनाव नगर निगम के 34 वार्डों के लिए होगा मतदान सुबह 8:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक होगी वोटिंग 34 वार्डों में कुल 102 प्रत्याशी चुनाव मैदान में कुल 149 मतदान केंद्र, चार सहायक मतदान केंद्र कुल 93920 मतदाता करेंगे अपने मत का प्रयोग इनमें 49759 पुरुष तो 44161 महिला मतदाता शामिल 4 मई को सुबह 10:00 बजे से शुरू होगी मतगणना

दो पूर्व महापौर समेत 29 पार्षदों की प्रतिष्ठा दाव पर नगर निगम चुनाव में इस बार 102 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इनमें दो पूर्व महापौर समेत 29 पूर्व पार्षद भी शामिल हैं। इस बार के चुनाव में इनकी प्रतिष्ठा भी दाव पर लगी है। शहर के चार वार्डों फागली, पटयोग, कृष्णानगर, कनलोग में पूर्व पार्षद इस बार आमने सामने होंगे। इनमें मुकाबला रोचक है। नाभा में निवर्तमान पार्षद के सामने पिछले चुनाव में मैदान में उतरी हेमा इस बार फिर चुनौती पेश कर रही है। भाजपा से बागी आरती चौहान इंजनघर वार्ड से जबकि कांग्रेस से बागी पूर्व मेयर सोहनलाल कृष्णानगर वार्ड से बतौर निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। कच्ची घाटी वार्ड में वोटर लिस्ट में नाम नहीं होने के चलते एक बुजुर्ग महिला को बिना वोट डाले मायूस होकर लौटना पड़ा। वहीं, मतदान के लिए लक्कड़ बाजार के लोगों को जाखू की चढ़ाई चढ़नी पड़ रही है। केवी में मतदान केंद्र बनाया है।

चुनाव के कारण लोअर बाजार, अनाज मंडी में ज्यादातर दुकानें बंद रहीं। 80 वर्षीय संयुक्ता ने भी अपने मत का इस्तेमाल किया। वहीं, आरकेएमवी में पढ़ने वाली छात्रा सोनाली ठाकुर व तनीषा ने भी पहली बार वोट डाला। समरहिल वार्ड के बालूगंज बूथ में सुबह 8:00 से 9:00 बजे तक मशीन में ईवीएम मशीन में खराबी आ गई। 9: बजे के बाद से मतदान सुचारू रूप से जारी रहा। उधर, नगर निगम के पंथाघाटी वार्ड में तिब्बती महिला वोटर तेनजिन पांच महीने के बच्चे को साथ लेकर वोट डालने के लिए पोलिंग बूथ पर पहुंचीं। वहीं, पूर्व केंद्रीय मंत्री व वरिष्ठ कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने परिवार सहित नगर निगम के वार्ड नंबर एक में सैनिक रेस्ट हाऊस पोलिंग बूथ में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top