खबर आज तक

Himachal

शिमला: अब बर्फबारी में भी कर पाएंगे जाखू मंदिर के दर्शन,स्मार्ट सिटी के तहत बन रहा कवर्ड फुटपाथ; 50 फीसदी काम पूरा

शिमला: सर्दियों के मौसम में भारी बर्फबारी के बीच भी श्रद्धालु जाखू मंदिर के दर्शन कर सकेंगे। शिमला स्मार्ट सिटी के तहत नगर निगम जाखू मंदिर के स्मार्ट फुटपाथ का निर्माण कर रहा हैं। इस फुटपाथ का निर्माण 50 फीसदी तक पूरा कर लिया गया हैं, बाकी बचा हुआ काम 31 दिसंबर से पहले पूरा करने के लिए नगर निगम ने लक्ष्य रखा हैं। सर्दियों तक फुटपाथ का काम पूरा हो जाने के बाद श्रद्धालू बारिश—बर्फबारी के बीच भी जाखू मंदिर के दर्शन करने जा सकेंगे।
राजधानी शिमला का जाखू मंदिर स्थानीय लोगों व बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों के लिए आस्था का केंद्र हैं। जाखू मंदिर के लिए रोजाना हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं, लेकिन सर्दियों में बर्फबारी के दौरान जाखू मंदिर के लिए पर्यटक नहीं पहुंच पाते हैं। बर्फबारी के बाद कई-कई दिनों तक मंदिर के लिए पैदल रास्ता बंद रहता हैं।

नगर निगम के कर्मचारियों को रास्ता खुलवाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती हैं। रास्ता खुल जाने के बाद भी फिसलन का डर बना रहता हैं। मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं के गिरने का डर भी बना रहता हैं। ऐसे में अब कवर्ड फुटपाथ बनने से जहां श्रद्धालुओं को मंदिर जाने में आसानी होगी, वहीं नगर निगम को भी रास्ता साफ नहीं करना पड़ेगा। इससे जहां नगर निगम का रास्ता खुलवाने के लिए आने वाला खर्च बच जाएगा, तो वहीं बार-बार टायरिंग करने का काम भी नहीं रहेगा। बाबा बालक नाथ मंदिर से जाखू हनुमान मंदिर परिसर तक पहले ही कवर्ड रास्ता बना हुआ है।

इस रास्ते पर स्मार्ट सिटी मिशन के तहत एस्केलेटर लगाने की योजना है। ऐसे में पैदल जाखू मंदिर जाने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है। शिमला आने वाले सैलानी रोप-वे और टैक्सी के अलावा पैदल भी जाखू मंदिर पहुंचते हैं। हर महीने हजारों सैलानी जाखू मंदिर जाते हैं। ऐसे में पर्यटन की दृष्टि से अहम इस पैदल रास्ते को कवर्ड फुटपाथ में बदला जा रहा है।

एस्केलेटर भी बनेगा
जाखू में मंदिर के लिए कवर्ड फुटपाथ के अलावा एस्केलेटर का निर्माण भी किया जाएगा। एस्केलेटर के बनने से उन लोगों को काफी फायदा मिलेगा जो लोग जाखू मंदिर तक पैदल जाने में असमर्थ हैं। एस्केलेटर बाबा बालक नाथ मंदिर से जाखू तक बनेगा। इसका निर्माण कार्य रोपवे एंड रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम डेवलपमेंट कारपोरेशन द्वारा किया जा रहा है। इसकी परियोजना लागत सात करोड़ 94 लाख रुपये है तथा निर्माण कार्य छह महीने के भीतर पूरा किया जाएगा।

दो करोड़ से बन रहा फुटपाथ
जाखू मंदिर के मंदिर का निर्माण स्मार्ट सिटी शिमला के तहत किया जा रहा है। फुटपाथ बनाने का काम नगर निगम शिमला को दिया गया हैं। दो करोड़ रुपए की लागत से फुटपाथ का निर्माण किया जा रहा हैं। जाखू मंदिर के अलावा राजधानी शिमला में अन्य स्थानों पर भी कवर्ड फुटपाथ का निर्माण किया जा रहा हैं। इसमें आईजीएमसी से संजौली, हिमलैंड से टॉलैंड के अलावा अन्य स्थानों पर भी कवर्ड फुटपाथ बनाया जा रहा हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top