खबर आज तक

Himachal

राजधानी के बाजारों में सड़कों पर अतिक्रमण करने वाले कारोबारियों पर नगर निगम का जमकर चला डंडा

featured

राजधानी के बाजारों

राजधानी के बाजारों में सड़कों पर अतिक्रमण करने वाले कारोबारियों पर नगर निगम का डंडा जमकर चला। निगम टीम ने पुलिस के साथ मिलकर मालरोड, लोअर बाजार, मिडल बाजार, रामबाजार और गंज में 61 कारोबारियों के चालान काटे। इन सभी ने सड़कों, रास्तों और नालियों पर दुकानें सजा रखी थीं। निगम टीम ने इन सबके एक-एक हजार रुपये के चालान काटे हैं। बाजार में अतिक्रमण पर कार्रवाई होने से आम जनता खुश दिखी। उधर कार्रवाई के खिलाफ कारोबारियों ने दोपहर 1:30 बजे से 2:30 बजे तक बाजार में दुकानें बंद कर दी। करीब एक घंटे तक लोअर बाजार की कई दुकानें बंद रहीं।

नगर निगम के अनुसार प्रदेश हाईकोर्ट ने बाजारों में सड़कों पर अतिक्रमण हटाने के आदेश दे रखे हैं। इन आदेशों को लागू करवाने के लिए नगर निगम की संपदा शाखा की टीम सुबह 10:30 बजे ही फील्ड में उतर गई। अधीक्षक अमरचंद की अगुवाई में सबसे पहले मालरोड पर कार्रवाई शुरू की। स्कैंडल प्वाइंट से लेकर विलो बैंक तक कई जगह सड़क और नाली पर सामान सजाए बैठे एक दर्जन से अधिक दुकानदारों के चालान काटे गए। लोअर बाजार में मचा हड़कंप, उग्र हुए कारोबारी मालरोड के बाद निगम की टीम दोपहर 12:10 बजे नाज चौक से लोअर बाजार की ओर बढ़ी। टीम की सूचना के चलते कई कारोबारियों ने दुकानें पहले ही पीछे खिसका दी। लेकिन कई ऐसे भी थे जिन्होंने परवाह नहीं की। टीम ने एक एक कर अतिक्रमण करने वालों के चालान काट दिए।

कुछेक कारोबारी टीम से उलझते भी नजर आए। लोअर बाजार टनल के बाद टीम ने रामबाजार, गंज और मिडल बाजार में जाकर अतिक्रमण करने वालों के चालान काटे। व्यापार मंडल आमने सामने, एक ने बंद की दुकानें, दूसरे ने खुलवाई बाजार में नगर निगम की कार्रवाई के खिलाफ दोनों व्यापार मंडल भी हरकत में आए। लेकिन दोनों एक-दूसरे के आमने सामने भी दिखे। एक व्यापार मंडल ने दुकानें बंद करवाईं जबकि दूसरे ने बाद में खुलवा दीं। कई कारोबारी हरजीत मंगा की अगुवाई वाले व्यापार मंडल के साथ नगर निगम कार्यालय पहुंच गए। यहां आयुक्त आशीष कोहली से इस मुद्दे पर बात की। कहा कि कारोबारियों को बेवजह परेशान न किया जाए। दूसरी ओर संजीव गुट वाले व्यापार मंडल ने एसडी स्कूल में बैठक बुला ली। अश्वनी मिनोचा की अगुवाई में छह सदस्यीय कमेटी बनाकर निगम की कार्रवाई को देखने और इस मामले में कारोबारियों का पक्ष अदालत में रखने का फैसला लिया। कमेटी में पूर्व व्यापार मंडल अध्यक्ष इंद्रजीत सिंह, अश्वनी सूद, मुकेश, राजकुमार अग्रवाल, अशोक कुकरेजा और अध्यक्ष संजीव ठाकुर शामिल किए हैं।

17 को कोर्ट में रखेंगे पक्ष : मंगा इस मामले पर 17 मई को व्यापार मंडल कोर्ट में अपना पक्ष रखेगा। वीरवार को निगम ने जो कार्रवाई की है, वह गलत है। एक इंच सामान दुकान से बाहर होने पर भी चालान काटा गया। निगम ने खुद हर सड़क के मोड़ पर तहबाजारी बैठाए हैं और कार्रवाई कारोबारियों पर हो रही है। कुछ लोग इसमें राजनीति भी कर रहे हैं जो गलत है। -हरजीत मंगा, अध्यक्ष शिमला व्यापार मंडल

पहले तहबाजारी हटाएं निगम : संजीव नगर निगम पहले बाजारों से तहबाजारी हटाएं, फिर अतिक्रमण पर कार्रवाई हो। व्यापार मंडल भी प्रशासन की मदद करेगा, जो दुकानदार सड़क पर सामान सजा रहे हैं, उन्हें समझाया जाएगा। चंद दुकानदारों के कारण सभी कारोबारियों पर कार्रवाई हो रही है। -संजीव ठाकुर, अध्यक्ष शिमला व्यापार मंडल

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top