खबर आज तक

Himachal

गगल: मां बगुलामुखी जयंती को सहौड़ा के शिवबाड़ी मंदिर में कैसी हैं तैयारियां, दूर-दूर से आने लगे भक्त

मां बगुलामुखी जयंती

मोनिका शर्मा, धर्मशाला

कांगड़ा शहर से सटे सहौड़ा गांव के शिवबाड़ी मंदिर में इस बार मां बगुलामुखी जयंती की खास तैयारियां हैं। पितांभरा और शत्रुनाशिनी मां बगलामुखी की जयंती पर शिवबाड़ी मंदिर सहौड़ा में दूर दूर से भक्तजन आने लगे हैं। बगुलामुखी जयंती पर होने वाले कार्यक्रम के आयेाजक पंडित संजय भारद्वाज ने बताया कि 28 अप्रैल को सहौड़ा में उमडऩे वाले भक्तों के सैलाब के लिए खास तैयारियां की गई हैं। मंदिर परिसर को सजाया जा रहा है।

 

अब तक कई बड़े आयोजन करवा चुके संजय भारद्वाज ने बताया कि 28 अप्रैल को मां का अभिषेक किया जाएगा। इसमें सैकड़ों भक्तजन शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि उसके बाद मां को 36 प्रकार का भोग लगाया जाएगा। तदोपरांत हवन के बाद विशाल लंगर लगेगा। संजय भारद्वाज ने बताया कि मां बगलामुखी उन दस महाविद्याओं में से एक हैं, जिन्हें तंत्र से जुड़ी सबसे बड़ी देवी माना गया है। पंडित संजय भारद्वाज ने मां बगुलमुखी से सारे समाज की सुख समृद्धि की कामना की है।

मन की मुराद करती हैं पूरी

पंडित संजय भारद्वाज ने बताया कि मां बगुलामुखी के बारे में मान्यता है कि उनके दरबार में जाने वाले हर छोटे-बड़े व्यक्ति की मनोकामना जरूर पूरी होती है। माता बगुलामुखी को जीत का वरदान दिलाने वाली देवी के रूप में भी पूजा जाता है। यही कारण है कि देश में जहां कहीं भी उनका पावन पीठ है, वहां पर नेतागण जीत का आशीर्वाद पाने के लिए जरूर पहुंचते है।

बगलामुखी जयंती का शुभ मुहूर्त

पंडित संजय भारद्वाज ने बताया कि पंचांग के अनुसार मां बगलामुखी जयंती हर साल वैशाख मास के शुक्लपक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है. इस साल यह तिथि 28 अप्रैल 2023, शुक्रवार को पडऩे जा रही है. पंचांग के अनुसार इस दिन माता बगलामुखी की पूजा के लिए सबसे उत्तम मुहूर्त प्रात: काल 11: 58 से लेकर दोपहर 12: 49 बजे तक रहेगा. इसके अलावा यदि आप चाहें तो पूर्वाह्न 03: 57 से 04: 41 बजे भी बगलामुखी की विशेष साधना-आराधना कर सकते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top