खबर आज तक

Himachal

मंडी शहर की बड़ती भीड़ यू ब्लॉक की जमीन पर शॉपिंग मॉल तथा पार्किंग का निर्णय कितना सही ?

हिमाचल प्रदेश का सबसे बड़ा दूसरा जिला मंडी के खूबसूरत शहर को बीजेपी सरकार के कार्यकाल को शहर में भीड़ बढ़ाने वाला कार्यकाल के नाम से भविष्य में जाना जाएगा ।
मंडी शहर में भीड़ को कम करने के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने पहले ही कई घोषणाएं कर दी थी। कि शहर के भीतर पुलिस अधीक्षक के कार्यलय को बस स्टैंड के साथ ले जाया जाएगा ।
जिला न्यायलय को कांगनीधार में बनाया जायेगा । लेकिन मंडी शहर में ऐतिहासिक यू ब्लॉक स्कूल को तोड़कर वहां शॉपिंग मॉल और पार्किंग बनाई जायेगी।
यह शॉपिंग मॉल और पार्किंग उस जगह पर बनाई जा रही है जिस रोड से वीवीआईपी , जिले का क्षेत्रीय अस्पताल के लिए एक मात्र रोड बहुत ही व्यस्त रहता है।
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर बार बार मंचों से यह जिक्र करना कभी नही भूलते कि मंडी कॉलेज में पढ़ते हुए उन्होंने पार्टी के झंडे , पोस्टर वॉल पेटिंग शहर की हर गलियों में कार्य किया है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जिस मंडी शहर में पढ़े लिखे हुए है। उस शहर की आवाजाही से कैसे अनजान हो सकते हैं ?
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शायद ही ऐसा निर्णय लिया होगा कि मंडी के ऐतिहासिक यू ब्लॉक स्कूल को तोड़ कर वहां व्यापार के लिए शॉपिंग मॉल तथा पार्किंग बना कर अपनों को लाभ पहुंचाया जाए।
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को जरूर किसी काली कमाई के सौदागर ने गुमराह किया होगा । क्योंकि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जानते थे कि मंडी के राजा द्वारा स्कूल को दान दी हुई जमीन पर व्यापार और पार्किंग का निर्माण नही बल्कि शिक्षा का कोई दूसरा बड़ा संस्थान वहां पर खोला जाए जहां गरीबों के बच्चों का भविष्य बनाया जाए।
मंडी के ऐतिहासिक यू ब्लॉक स्कूल को अवैध तरीके से तोड़ना, अवैध जमीन की खुदाई करना मंडी की आम जनता की आवाज को नजर अंदाज कर सदर विधायक की खामोशी , मुख्यमंत्री की खामोशी एक बार फिर से आने वाले विधानसभा चुनावों में मंडी की जनता का जबाव अपने मतदानों से जरूर मिलेगा । यही नहीं जिस सरकार के कार्यकाल में शिक्षा के मंदिरों को नष्ट कर व्यापार के लिए मॉल का निर्माण बनाने के लिए सभी कानूनों को दरकिनार किया गया , वहीं विद्या की देवी माता सरस्वती भी इस सरकार से दूरियां बना चुकी है ।
ज्ञानवर्धन करने वाली सरस्वती विद्या माता के मंदिर को जिस जिस ने मिलकर अपने स्वार्थ के लिए यू ब्लॉक स्कूल के ऐतिहासिक भवन को नष्ट कर उस जमीन की खुदाई कर जो कार्य किया जा रहा है वे शायद ही सातों जन्म तक सुक्खी रह पाएंगे।
जिस यू ब्लॉक स्कूल को तोड़ कर व्यापार के लिए मॉल का निर्माण किया जा रहा है। वैसे ही माता सरस्वती देवी उन सभी के घरों से दूरियां बना कर शिक्षा के मंदिरों में विराजमान होने वाली सरस्वती विद्या माता जरूर उनके सातों जन्मों तक दूरियां बनाए रखें। क्योंकि मंडी के राजा द्वारा दान की हुई सरस्वती विद्या माता के शिक्षा मंदिर की जमीन को सत्ता के शासन की गद्दी पर बिराजमानों लोगों ने अपनी तिजोरी की भरपाई के लिए दान दी हुई राजा की जमीन को व्यपार के लिए मॉल बनाया जा रहा है ताकि सत्ता पर बैठे लोगों ने अपने चहेतों को मॉल में दुकानें देना अपनों के नाम दुकानों को लाखों करोड़ों रुपए में बेच कर काली कमाई से अपनी तिजोरियां भरने के सिवाय कुछ नहीं है।
मंडी शहर बहुत ही भीड़भाड़ वाला शहर पहले से ही बना हुआ है । मंडी शहर के अस्तित्व को कैसे प्रभावित किया जाए वही कार्य मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर तथा जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर व बीजेपी सदर के विधायक अनिल शर्मा ने कोई कसर नहीं छोड़ी है।
जो शिक्षा के मंदिर को नष्ट करने के लिए अपने स्वार्थ के लिए अपनी क्रूरता करनी थी कर ली , अब जो होगा वह विद्या की देवी माता सरस्वती उन सभी से दूरियां ।
शोपिंग मॉल के निर्माण तथा पार्किंग के लिए हुई गहरी खुदाई के चलते जिला के जेबीटी शिक्षण संस्थान के भवन को खतरा बन चुका है। जिला प्रशासन को ध्यान देना चाहिए कि डाइट भवन को सुरक्षित करने के लिए समय रहते उचित कदम क्यों उठाए जा रहे हैं।
कहीं ऐसा तो नहीं कि ऐतिहासिक यू ब्लॉक स्कूल के बाद डाइट के भवन और जमीन उनका अगला निशाना है। क्योंकि जिस तरह से पिछले दो वरसतों से यह गढ़ा किया हुआ है। सामने डाइट के भवन की तरफ एक कंक्रीट की दीवार पहले ही गिर चुकी है ,लेकिन दूसरी बार क्यों नही मजबूत दीवार दी जा रही है ?
कहीं डाइट के भवन को उठाकर वहां से शॉपिंग मॉल की आवाजाही के लिए बाहर जाने का रास्ता तो नही बनाया जायेगा ?

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top