खबर आज तक

Himachal

नैट बैंकिंग एक्टिवेट कर रहा रिटायर्ड कर्मी हुआ ठगी का शिकार, शातिरों ने खाते से ऐसे उड़ाए 15 लाख

शाहतलाई : बिलासपुर जिले के शाहतलाई के मरुड़ा गांव में रहने वाले एक रिटायर्ड कर्मी से साइबर अपराधियों ने बैंक टोल फ्री नंबर के माध्यम से ठगी की है। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार साइबर ठगों ने पीड़ित से नैट बैंकिंग एक्टिवेट के नाम पर 15 लाख रुपए पंजाब नैशनल बैंक के खाते से निकाल लिए। जानकारी के अनुसार पीड़ित व्यक्ति पैंशन खाता चैक करवाने के लिए नैट बैंकिंग एक्टिवेट करवाने के लिए पंजाब नैशनल बैंक हरसौर गया, जहां ब्रांच मैनेजर ने कहा कि आप खुद पंजाब नैशनल बैंक की वैबसाइट पर जाकर नैट बैंकिंग एक्टिवेट कर सकते हैं।

पीड़ित दीवान भारद्वाज ने गूगल सर्च किया जिसमें टोल फ्री नंबर पाया। इस नंबर पर कॉल करने के बाद व्यक्ति से जैसे-जैसे ऑनलाइन रजिस्टर करने को कहा, इसने किया लेकिन यह असफल रहा और उन्होंने धोखाधड़ी से इनसे ओटीपी ले लिया। इसी दौरान जब इसने अपना खाता चैक किया तो जो पहले 40 लाख 99 हजार 210 रुपए थे, जो 26 लाख 209 रुपए रह गए तथा उसके बाद फिर उसमें से 5 लाख रुपए और धोखाधड़ी से कट होकर 21 लाख 209 रुपए हो गया है। यानी कि इसके साथ धोखाधड़ी से बिना कुछ जानकारी दिए लगभग 15 लाख रुपए की ठगी हो गई।

उधर, पीड़ित दीवान भारद्वाज ने बताया कि वह 31 जनवरी, 2022 को भारतीय जलसेना (नेवी) से सेवानिवृत्त हुआ है तथा उसने कुछ लोगों को पेमैंट देनी थी लेकिन उसके पास बैंक की चैक बुक नहीं थी, जिस कारण उसने शाखा प्रबंधक से नैट बैंकिंग बारे पूछा तथा उन्होंने गूगल से ऑनलाइन नैट बैंकिंग करने की सलाह दी, जिसके चलते यह सारा ठगी का मामला उसके साथ पेश आया। उन्होंने बताया कि ठगों ने पहले उसके खाते से 1 रुपए निकाले उसके बाद 4 लाख 99 हजार 999 रुपए खाते से निकाले। इसके साथ ही चंद क्षणों में ही 5-5 लाख की निकासी उसके साथ खाते से अवैध रूप से ठगों द्वारा कर ली गई,जिस पर उसने पुलिस को मामले की शिकायत दी। थाना तलाई पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। डीएसपी घुमारवीं अनिल ठाकुर ने मामले की पुष्टि की है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top