खबर आज तक

Himachal

धर्मशाला स्टेडियम में आईपीएल मैच के चलते सुबह आठ से रात एक बजे तक बड़े वाहनों की धर्मशाला और मैक्लोडगंज में नो एंट्री

featured

धर्मशाला स्टेडियम

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में 19 मई को पंजाब किंग्स इलेवन और राजस्थान रायल्स के बीच होने वाले आईपीएल मैच को लेकर पुलिस प्रशासन का 17 मई को जारी ट्रैफिक प्लान ही लागू करेगा। ट्रैफिक प्लान के तहत शुक्रवार सुबह आठ बजे से रात एक बजे तक बड़े वाहनों का धर्मशाला और मैक्लोडगंज में प्रवेश वर्जित रहेगा। वहीं 1200 के करीब पुलिस जवानों के साथ पुलिस थाना धर्मशाला, मैक्लोडगंज, कांगड़ा और गगल के जवान भी यातायात व्यवस्था और सुरक्षा की दृष्टि से ड्यूटी देंगे।

पुलिस अधीक्षक कांगड़ा शालिनी अग्निहोत्री ने बताया कि बेहतर व्यवस्था के लिए प्रशासन और पुलिस ने संयुक्त रूप से फुलप्रूफ योजना बनाई है तथा शहर को सेक्टर में बांटकर हर सेक्टर की निगरानी के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने शहर में महत्वपूर्ण जगहों पर पार्किंग स्थल चिन्हित किए हैं। उन्होंने सेक्टर प्रमुखों को निर्देश दिए कि वे पुलिस की ओर से चिन्हित पार्किंग स्थलों पर लाइट्स, सीसीटीवी कैमरे तथा शौचालयों की पूर्ण व्यवस्था चेक करें। दाड़ी से शटल बस सेवा जिलाधीश ने बताया मैच के दिन दाड़ी तथा अचीवर्स हब स्कूल परिसर के समीप से क्रिकेट स्टेडियम के लिए शटल बस सेवा मुहैया होगी। इसके लिए चार गाड़ियां तैनात रहेंगी।

ये रहेगा ट्रैफिक प्लान – धर्मशाला शहर में भारी वाहनों का प्रवेश रात एक बजे से सुबह आठ बजे तक ही हो पाएगा। दिन के समय कोई भी ट्रक या अन्य मालवाहक वाहन शहर में प्रवेश नहीं कर पाएंगे। आईपीएल मैचों के दौरान स्कूल शिक्षा बोर्ड मुख्यालय के बाहर स्थित बस स्टाप और रेडक्रास चौक के सामने बसों को रुकने की अनुमति नहीं होगी। कांगड़ा से आने वाले वाहनों को वाया मटौर-बगली-चैतडू-शीला होकर धर्मशाला लाया जाएगा। धर्मशाला से कांगड़ा जाने वाले वाहनों को वाया सकोह-चैतडू-बगली-मटौर होते हुए भेजा जाएगा।

शाम को चलने वाली वोल्वो बसों के समय में बदलाव किया जाएगा। बदलाव करने को लेकर बस संचालकों से बातचीत की जाएगी, अगर बस संचालक समय में बदलाव नहीं करते हैं तो बसों को धर्मशाला से वाया चड़ी-घरो-चंबी होते हुए गंतव्य की ओर भेजा जाएगा।  सकोह से आने वाले वाहनों को कुनाल पत्थरी रोड़ से ले जाते हुए कोतवाली बाजार पहुंचाया जाएगा। स्टेडियम के आसपास रहने वाले लोगों के वाहनों को डाइट चौक से होते हुए चीलगाड़ी रोड़ से कोतवाली बाजार की ओर भेजा जाएगा। धर्मशाला से खनियारा रूट पर जाने वाले वाहनों को वाया दाड़ी-कंड होते हुए भेजा जाएगा, जबकि खनियारा से धर्मशाला आने वालों के लिए दाडनू से होते हुए फव्वारा चौक कोतवाली बाजार पहुंचाया जाएगा।

धर्मशाला से मैक्लोडगंज जाने वाले वाहनों को बाईपास से होकर भेजा जाएगा। मैक्लोडगंज से आने वाले वाहनों को खड़ा डंडा रोड़ से धर्मशाला लाया जाएगा। मैच के लिए जिला पुलिस द्वारा बनाया गया ट्रैफिक प्लान आपातकालीन सेवा वाहनों पर लागू नहीं होगा। पुलिस ग्राउंड में चिन्हित पार्किंग से वाहनों को पालमपुर रोड़ से बाहर निकाला जाएगा। पुलिस ग्राउंड से स्टेडियम की ओर से वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी। इस मार्ग पर केवल एचपीसीए की ओर से अधिकृत वाहनों को जाने की अनुमति होगी।

साढ़े चार बजे शुरू होगी एंट्री मैच के दौरान दर्शकों की एंट्री साढ़े चार बजे शुरू हो जाएगी। मैच का समय शाम साढ़े सात बजे रहेगा। वहीं एसपी कांगड़ा ने लोगों से अपील की है कि जिनके पास टिकट नहीं हैं, ऐसे लोग स्टेडियम की ओर न आएं, जिससे अनावश्यक भीड़ से बचा जा सके।

तीन हजार वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था प्रशासन की ओर से छोटे बड़े तीन हजार वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था बनाई गई है। बड़े वाहनों बस की पार्किंग जारोवर स्टेडियम और दाड़ी मैदान में होगी। इसके अलावा इसके अलावा छोटे वाहनों के लिए भी पार्किंग की धर्मशाला शहर में विभिन्न स्थानों में व्यवस्था की गई है।

यहां होगी छोटे वाहनों की पार्किंग छोटे वाहनों के लिए पार्किंग स्थल दाड़ी मैदान,स्टेडियम के समीप फुटबाल मैदान, पुलिस मैदान, डीआईजी तथा डीसी कार्यालय पार्किंग तथा अचीवर्स हब स्कूल मैदान बनाए गए हैं। वैकल्पिक व्यवस्था के लिए न्यायालय परिसर, वन विभाग कार्यालय, चीलगाड़ी रोड़ तथा मैक्लोडगंज बाइपास रोड़ पर स्थान चिन्हित किए गए हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top