खबर आज तक

Himachal

*कैबिनेट निर्णय*: कैबिनेट की बैठक में क्या-क्या फैसले लिए गए , जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर

*कैबिनेट निर्णय*

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में आज यहां हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में भारी मानसूनी बारिश के कारण हुई भारी तबाही के कारण जान गंवाने वाले लोगों पर दुख व्यक्त किया गया और उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। राजस्व विभाग ने आपदा प्रबंधन और सार्वजनिक एवं निजी संपत्तियों को हुए भारी नुकसान पर विस्तृत प्रस्तुति दी।

कैबिनेट ने स्वर्ण जयंती ऊर्जा नीति में संशोधन करने का निर्णय लिया, जिसमें एमओयू 40 वर्ष की अवधि के लिए होगा। रॉयल्टी पहले 12 वर्षों के लिए 15 प्रतिशत, अगले 18 वर्षों के लिए 20 प्रतिशत और शेष 10 वर्ष की अवधि के लिए 30 प्रतिशत होगी। इसके बाद, परियोजना राज्य सरकार को निःशुल्क और सभी बाधाओं और देनदारियों से मुक्त होकर वापस कर दी जाएगी। हालाँकि, विस्तारित अवधि के लिए राज्य को देय रॉयल्टी 50 प्रतिशत से कम नहीं होगी।

इसने 210 मेगावाट लूहरी चरण-I, 66 मेगावाट धौलासिद्ध, 382 मेगावाट सुन्नी बांध और 500 मेगावाट डुगर जलविद्युत परियोजनाओं के लिए एसजेवीएनएल और एनएचपीसी के पक्ष में क्रमबद्ध मुफ्त बिजली रॉयल्टी के लिए दी गई छूट को तत्काल प्रभाव से वापस लेने का निर्णय लिया।

मंत्रिमण्डल ने जल विद्युत परियोजनाओं पर लिये जाने वाले जल उपकर की दरों को तर्कसंगत बनाने का निर्णय लिया।

इसने वित्तीय सहायता को रुपये से बढ़ाने की मंजूरी दे दी। 65 हजार से रु. हिमाचल प्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना के तहत 2 लाख।

मंत्रिमंडल ने राज्य में वर्ष 2023-24 के लिए बाजार हस्तक्षेप योजना के तहत खरीदे जाने वाले सेब, आम और नींबू वर्गीय फलों के समर्थन मूल्य को बढ़ाने की मंजूरी दी। अब से सेब और आम का समर्थन मूल्य रु. की जगह 12 रुपये प्रति किलो. 10.50. साथ ही किन्नू, माल्टा और संतरे का समर्थन मूल्य बढ़ाकर 20 रुपये कर दिया गया है. से 12 रुपये प्रति किलो. वहीं गलगल और नींबू का समर्थन मूल्य 9.50 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया गया है. 8 प्रति किलो.

मध्याह्न भोजन योजना के तहत कुक कम हेल्पर का मानदेय 1 अप्रैल 2023 से बढ़ाकर 2000 रुपये करने पर सहमति दी गयी. उन्हें प्रति माह 500 रुपये मिलेंगे। मौजूदा रुपये के बजाय 4,000। 3500 प्रति माह, 21,431 व्यक्तियों को लाभ।

इसने एमजीएनआरईजीएस के तहत मजदूरी दरों को रुपये से बढ़ाने का भी निर्णय लिया। 224 से रु. गैर-आदिवासी क्षेत्रों में 240 रु. से 294 रु. 15 अगस्त 2023 से जनजातीय क्षेत्रों में 280.

कैबिनेट ने राज्य के सफाई कर्मियों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने के लिए उन्हें आयुष्मान भारत योजना में शामिल करने पर सहमति दी.

इसने राज्य में अगले पांच वर्षों में तैनात किए जाने वाले पटवारियों और 16 चेन-मैन के रूप में 874 उम्मीदवारों का चयन और प्रशिक्षण करने का निर्णय लिया।

बैठक में किरतपुर-मनाली चार पर यातायात प्रबंधन और नियंत्रण तथा सड़क सुरक्षा मानदंडों को सुनिश्चित करने के लिए बिलासपुर, मंडी और कुल्लू जिलों में नव स्थापित तीन यातायात सह पर्यटक पुलिस स्टेशनों के लिए विभिन्न श्रेणियों के 48 पद बनाने और भरने को मंजूरी दी गई। गली।

इसके अलावा, कैबिनेट ने ग्रामीण विकास विभाग में जूनियर ऑफिस असिस्टेंट (आईटी) के 35 पद भरने का भी फैसला किया।

बैठक में शिक्षा विभाग में उन अंशकालिक जलवाहकों की सेवाओं को नियमित करने को मंजूरी दी गई, जिन्होंने 31 मार्च, 2023 और 30 सितंबर, 2023 को संयुक्त दैनिक वेतन और अंशकालिक सेवाओं के 11 वर्ष पूरे कर लिए हैं।

कैबिनेट ने वन भूमि से बचे पेड़ों की गणना, चिन्हांकन, निष्कर्षण और निपटान के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) को अपनी मंजूरी दे दी। इससे स्थानीय स्तर पर लकड़ी की उपलब्धता, परिवहन लागत में कमी, राजस्व में वृद्धि, फील्ड स्टाफ की बेहतर और बढ़ी हुई दक्षता और कच्चे रूपों में रूपांतरण सुनिश्चित होगा।

इसने किसी भी सरकारी विभाग/स्थानीय प्राधिकरण/स्वायत्त निकाय/बोर्ड/निगम/सरकारी उपक्रम या किसी अन्य प्रतिष्ठान द्वारा राजीव गांधी स्वरोजगार योजना-2023 के तहत ई-टैक्सी किराए पर लेने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) को अपनी मंजूरी दे दी। इस योजना से राज्य के युवाओं के लिए रोजगार के रास्ते खुलेंगे और राज्य सरकार ई-टैक्सी खरीदने के लिए 50 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान करेगी जो प्रदूषण को कम करने में काफी मदद करेगी और ‘हरित राज्य’ बनने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाएगी। इसे 2 अक्टूबर, 2023 से लागू किया जाएगा।

कैबिनेट ने श्रम एवं रोजगार विभाग का नाम बदलकर श्रम रोजगार एवं विदेशी प्लेसमेंट विभाग करने पर सहमति दे दी।

-0-

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top