खबर आज तक

Himachal

HPU ICDEOL: इक्डोल से बीएड के लिए काउंसलिंग 20 मार्च से, 734 अभ्यर्थियों ने किया है आवेदन

इक्डोल से बीएड के लिए काउंसलिंग 20 मार्च से

फरवरी से शुरू हो रहे सत्र के बीएड डिग्री कोर्स के लिए इक्डोल प्रशासन ने काउंसलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया है। संस्थान की 450 बीएड की सीटों के लिए 734 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। बीएड की विश्वविद्यालय परिसर में होने वाली ऑफलाइन काउंसलिंग 20 मार्च को शुरू होगी, जो 28 मार्च तक चलेगी। इक्डोल की बीएड एडमिशन कमेटी के अध्यक्ष प्रो. कुलदीप सिंह कटोच ने बताया कि तय किए गए काउंसलिंग शेड्यूल के अनुसार मेडिकल, नॉन मेडिकल, कॉमर्स की सीटों के लिए इक्डोल के लेक्चर हाल में 20 मार्च को काउंसलिंग होगी।

इसमें सभी श्रेणी सामान्य वर्ग, एससी, एसटी, पीएच श्रेणी की क्वालीफाइंग परीक्षा में सामान्य श्रेणी के 50 फीसदी प्राप्तांक, एससी, एसटी, ओबीसी और पीएच श्रेणी के 45 फीसदी प्राप्तांक वाले अभ्यर्थी अपीयर होंगे। 21 मार्च को कला संकाय की सीटों के लिए 65 फीसदी और इससे अधिक अंक प्राप्त करने वालों को काउंसलिंग में हिस्सा लेने के लिए बुलाया जाएगा।

22 मार्च को क्वालीफाइंग परीक्षा में 60 फीसदी से अधिक प्राप्तांक वालों, जबकि 23 मार्च को सामान्य श्रेणी के 55 फीसदी से अधिक और आरक्षित श्रेणी के क्वालीफाइंग परीक्षा में 45 फीसदी प्राप्तांक वालों का बुलाया जाएगा।

24 मार्च को कला संकाय की सीटों के लिए सामान्य श्रेणी की क्वालीफाइंग परीक्षा में 50 फीसदी से अधिक प्राप्तांक वालों की काउंसलिंग होगी। 25 मार्च को मेडिकल, नॉन मेडिकल, कॉमर्स संकाय के प्रवेश पाने वाले विद्यार्थियों के फार्म की जांच की प्रकिया सुबह 10:00 से शाम 5:00 बजे तक पूरी की जाएगी। वहीं 27 मार्च को कला संकाय में प्रवेश पाने वालों के फार्म की चैकिंग का कार्य पूरा किया जाएगा । बीएड प्रवेश कमेटी 28 मार्च को मेडिकल, नॉन मेडिकल, कॉमर्स और कला संकाय की सीट पर प्रवेश पाने वाले सभी विद्यार्थियों की कंसोलीडेटिड लिस्ट जारी करेगी।

बीएड एडमिशन कमेटी के समन्वयक डॉ. सुरेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि काउंसलिंग में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों को अपने मूल प्रमाण पत्रों के साथ आना होगा। प्रवेश हो जाने विद्यार्थी को मौके पर ही 14,800 रुपये की फीस चुकानी होगी। इक्डोल में बीएड की तय की गई मेडिकल की 25, नॉन मेडिकल की 25, काॅमर्स की 25 और कला संकाय की 375 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। कुल मिलाकर 450 सीटें भरी जानी हैं

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top