खबर आज तक

News

दिव्यांग पीड़िता से बलात्कार के मामले में एक साल बाद हुआ खुलासा, जगत प्रकाश नाम का व्यक्ति गिरफ्तार

दिव्यांग पीड़िता से बलात्कार के मामले में एक साल बाद हुआ खुलासा, जगत प्रकाश नाम का व्यक्ति गिरफ्तार cr।
मजिस्ट्रेट बयान के दौरान पीड़िता द्वारा पावरी और जीजा कहा गया जिसके बाद जांच करने पर पकड़ा गया आरोपी ।
मामले को सुलझाने में जिला कांगड़ा डीएसपी निशा का रहा अहम योगदान ।

एक दिव्यांग पीड़िता के माता-पिता द्वारा महिला पुलिस स्टेशन (डब्ल्यूपीएस) को मामले की सूचना दी गई थी कि उनकी दिव्यांग बेटी का पेट दर्द और मानसिक विकार का इलाज आरपीजीएमसी, टांडा और जोनल अस्पताल, धर्मशाला में किया जा रहा था । 11 फरवरी, 2023 को पीड़िता ने गंभीर पेट दर्द की शिकायत की और जोनल हस्पताल धर्मशाला के डॉक्टरों ने इस संबंध में जांच और चिकित्सा परीक्षण किया । 14.02.2023 को उन्हें जांच रिपोर्ट मिली और पता चला कि उनकी बेटी लगभग चार महीने की गर्भवती है । डॉक्टर ने 15.02.2023 को जाँच की और रिपोर्ट आने पर पुलिस स्टेशन को सूचित किया और परिवार को शिकायत दर्ज करने के लिए कहा । इस पर डब्ल्यूपीएस धर्मशाला में धारा 376 आईपीसी के तहत मामला एफआईआर नंबर 5/2023 दिनांक 15.02.2023 दर्ज किया गया था । चूंकि, पीड़िता 100 प्रतिशत विकलांग है, इसलिए आरपीजीएमसी टांडा में भ्रूण का गर्भपात किया गया और जांच के उद्देश्य से डीएनए नमूना संरक्षित किया गया । पीड़िता का इलाज कर रहे डॉक्टर ने पीड़िता से आरोपी के बारे में पूछने की कोशिश की लेकिन पीड़िता सिर्फ “पावरी पावरी” ही कहती रही और कोई ठोस जानकारी नहीं मिल सकी । वहीं मजिस्ट्रेटी बयान के दौरान, पीड़िता ने “पावरी और जीजा” कहा और परिणामस्वरूप संदेह के आधार पर दो लोग – स्थानीय पटवारी (जिसके कार्यालय में पीड़िता अक्सर आती थी) और पीड़िता के बहनोई को जांच में शामिल किया गया और डीएनए के लिए उनके नमूने एकत्र किए गए । मैच विश्लेषण रिपोर्ट प्राप्त हुई और डीएनए मिलान भ्रूण के साथ असंगत पाया गया ।
पीड़िता और उसके परिवार से दोबारा पूछताछ की गई लेकिन उनसे कुछ खास पता नहीं चल सका । घटना के समय यानी अक्टूबर 2022 में परिवार के सभी सदस्यों के विस्तृत सेल फोन और स्थान विश्लेषण और पीड़ित के दैनिक कार्यक्रम का गहन अध्ययन किया गया । मामले में उपयोगी जानकारी एकत्र करने के लिए क्षेत्र में कई टीमों को तैनात किया गया था । वरिष्ठ अधिकारी एसपी कांगड़ा शालिनी अग्निहोत्री सहित डीएसपी आरपी जसवाल और डीएसपी निशा ने लगातार क्षेत्र का दौरा किया और जानकारी एकत्र की और क्षेत्र में संबंध बनाए । वहीं डीएनए विश्लेषण के लिए पिछले 6 महीनों में पीड़ित परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों से लेकर क्षेत्र के अन्य संभावित संदिग्धों तक कुल 36 लोगों को शॉर्टलिस्ट किया गया था और उनके डीएनए टेस्ट को आरएफएसएल धर्मशाला भेजा गया था । डीएनए विश्लेषण विशेषज्ञ ने गहरी दिलचस्पी ली और अपराधी की जाति पर उपयोगी जानकारी प्रदान की । अंत में, संदिग्ध का एक नमूना भ्रूण के अनुरूप पाया गया और जगत प्रकाश नाम के व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया । जिसके बाद उसने अपराध करना कबूल कर लिया है और वह न्यायिक हिरासत में है । पीड़िता की मेडिकल स्थिति को ध्यान में रखते हुए मामले में आईपीसी की धारा 376 (2) j,l,n जोड़ी गई है ।
यह कांगड़ा पुलिस के लिए बहुत संतुष्टि और गर्व की बात है कि अपराध के एक साल बाद पूरी दृढ़ता और कड़ी मेहनत के माध्यम से इस मामले को सफलतापूर्वक निपटाने में सक्षम रही । वही कांगड़ा पुलिस ने आरएफएसएल धर्मशाला के डीएनए विशेषज्ञ डॉ. अश्वनी और कई अन्य अच्छे लोगों के प्रति अपना आभार व्यक्त किया, जिन्होंने इस मामले की जांच के दौरान कांगड़ा पुलिस का समर्थन किया और अहम जानकारियां प्रदान की । मामले में डीएसपी निशा द्वारा किए गए प्रयास भी विशेष उल्लेख के पात्र हैं ।
#himachalpradesh #dharamshala #kangra #zonalhospital #tandamedicalcollege #DNA #SPKangra #DifferentlyAbledPersons #Crime #court #dspkangra #dckangra #inspection #INQUIRY #hppolice

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top