खबर आज तक

Himachal

अन्तर्राष्ट्रीय मिंजर मेला: इस बार एक चंबियाली, दो हिमाचली नाइट

मिंजर मेला

सांस्कृतिक संध्या के मंच पर हिमाचल-चंबा के गायकों, नृतक दलों को दिया जाएगा अधिमान

अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेला की सांस्कृतिक संध्याओं में इस बार वालीबुड़ व पंजाबी के अलावा हिमाचली व चंबयाली गीतों का तडक़ा लगेगा। मिंजर मेला की सांस्कृतिक संध्या के मंच पर हिमाचल व चंबा के गायकों व नृतक दलों का अधिमान दिया जाएगा। इसके लिए मेले की एक सांस्कृतिक संध्या विशुद्ध तौर से चंबयाली और दो हिमाचली स्टार नाइट आयोजित की जाएंगी।

यह फैसला अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेला सांस्कृतिक उपसमिति की सोमवार को संपन्न बैठक में लिया गया बैठक की अध्यक्षता उपसमिति के अध्यक्ष एवं एडीएम चंबा अमित मैहरा ने की। बैठक में अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेले के दौरान आयोजित होने वाली आठ सांस्कृतिक संध्यायों के आयोजन पर विस्तृत चर्चा के दौरान सर्वसम्मति से ये निर्णय लिया गया कि इस बार एक चंबियाली और दो हिमाचली स्टार नाइट आयोजित की जाएं। इसके साथ बाकि छह सांस्कृतिक संध्याओं में बालीवुड व पंजाबी स्टार कलाकारों को बुलाने का निर्णय आगामी बैठक में लेने पर सहमति बनी।

बैठक में जिला की पारंपरिक लोककला एवं संस्कृति को अधिमान देने का निर्णय भी लिया गया। इस दौरान स्टार कलाकारों को निविदाओं के आधार पर बुलाने, स्टेज लाइट एवं साउंड व्यवस्था, स्टेज आर्केस्ट्रा सहित स्थानीय कलाकारों को मंच प्रदान करने से संबंधित विभिन्न महत्त्वपूर्ण विषयों पर विस्तृत चर्चा की गई।

बैठक में गैर सरकारी सदस्यों ने भी सांस्कृतिक संध्याओं के आयोजन से संबंधित अपने विचार रखे। इस अवसर पर सहायक आयुक्त मनीष चौधरी, जिला राजस्व अधिकारी जगदीश चंद्र, जिला भाषा अधिकारी तुकेश शर्मा सहित गैर सरकारी सदस्यों में करतार सिंह ठाकुर, लियाकत अली, नरेश राणा, कपिल भूषण, जितेंद्र सूर्या, जीवन सलारिया, धर्मपाल अत्री व ललित भूषण मौजूद रहे।

अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेला-2023 की स्मारिका का बनेगा ई-संस्करण

अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेला 2023 की स्मारिका का इस बार ई-संस्करण तैयार किया जाए ताकि सोशल मीडिया के माध्यम से भी लोग समारिका पढ़ सकें। इसके अलावा चंबा जिला की समृद्ध लोककला एवं संस्कृति, गौरवशाली इतिहास, साहित्य, पर्यटन व जिला की विकास यात्रा से संबंधित विषयों को स्मारिका का हिस्सा बनाया जाएगा।

यह निर्देश एडीएम चंबा अमित मैहरा ने मिंजर मेला निमंत्रण कार्ड एवं स्मारिका के प्रकाशन की रूपरेखा तय करने को लेकर निमंत्रण एवं स्मारिका उप समिति की बैठक के दौरान दिए। बैठक में उपसमिति के सरकारी व गैर सरकारी सदस्य मौजूद रहे। बैठक में यह निर्णय भी लिया गया कि स्मारिका के प्रकाशन में जिला के सभी साहित्यकारों, युवा लेखकों की रचनाओं को आमंत्रित किया जाए।

बैठक में मिंजर मेला के निमंत्रण कार्ड तैयार करने को लेकर चर्चा के दौरान निर्णय लिया गया कि ईमेल के माध्यम से दस जुलाई तक प्रारूप आमंत्रित किए जाएं। अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेला के गौरव के अनुरूप व थीम विषय क्लीन चंबा-ग्रीन चंबा से संबंधित उत्कृष्ट प्रारूप को निमंत्रण कार्ड का हिस्सा बनाया जाए। प्रारूप सहायक आयुक्त के अधिकारिक ई-मेल पर भेजे जा सकते हैं। इसी तरह स्मारिका में प्रकाशन के लिए रचनाओं को जिला भाषा अधिकारी के ई-मेल पते पर भेजना होगा।

बैठक में एसडीएम चंबा अरुण कुमार शर्मा, सहायक आयुक्त मनीष चौधरी, सहायक आयुक्त राज्य कर एवं आबकारी रवि कुमार, जिला भाषा अधिकारी तुकेश शर्मा, क्यूरेटर भूरी सिंह संग्रहालय नरेंद्र कुमार, सहायक प्रोफेसर डा. संतोष कुमार, डा. जय श्री, गैर सरकारी सदस्य मोहम्मद अमीन शेख चिश्ती, सुभाष जोशी व जितेंद्र कुमार उपस्थित रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top