खबर आज तक

Himachal

किरतपुर-नेरचौक फोरलेन शुरू होने पर वाहन चालकों की होगी जेब ढीली, जून से टोल टैक्स वसूली शुरू

featured

किरतपुर-नेरचौक फोरलेन

किरतपुर-नेरचौक फोरलेन शुरू होने पर वाहन चालकों को जेब ढीली भी करनी पड़ेगी। जून से इस फोरलेन पर टोल टैक्स वसूली शुरू हो जाएगी। पंजाब के मोड़ा में टोल चुकाने के बाद ही फोरलेन पर वाहन आगे जा सकेंगे। इसके बाद मंडी और बिलासपुर की सीमा पर बलोह में दूसरा टोल प्लाजा होगा। टोल पर डिजिटल और नकद भुगतान करने की सुविधा होगी। फोरलेन पर दोनों टोल प्लाजा का काम करीब पूरा हो चुका है। ये टोल प्लाजा सात लेन के होंगे। पांच लेन पर फास्ट टैग और नगद भुगतान की सुविधा होगी जबकि दो लेन से आपातकालीन वाहन और टोल से छूट वाले वाहनों के लिए होंगी।

टोल प्लाजा पर उपकरण, सीसीटीवी कैमरे आदि लगा दिए गए हैं। टोल पर टैक्स वसूलने के लिए एनएचएआई दिल्ली से ही टेंडर करेगा। इसके बाद टोल टैक्स की दरें भी तय होंगी। इसकी प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। सबसे अहम यह है कि शिमला से हमीरपुर की ओर जाने वाले वाहनों को इस फोरलेन पर कोई टोल नहीं देना होगा। शिमला से हमीरपुर की ओर जाने वाले वाहन नौणी से भगेड़ तक फोरलेन का प्रयोग करेंगे। करीब 15 किलोमीटर के हिस्से में कोई भी टोल बैरियर नहीं लगाया जा रहा। उधर, किरतपुर-नेरचौक फोरलेन के निदेशक वरुण चारी ने बताया कि फोरलेन पर दोनों टोल प्लाजा को जून में शुरू करने की तैयारी चल रही है।

एनएचएआई दिल्ली से इसके टेंडर करेगा। दोनों प्लाजा का काम पूरा हो चुका है। बारिश और भूस्खलन निर्माण कार्य में बन रहे बाधा किरतपुर-नेरचौक को 15 मई तक यातायात के लिए खोले जाने की घोषणा की गई है। लेकिन जकातखाना से गरामोड़ा के बीच चल रहे कार्य में लगातार हो रही बारिश बाधा बन रही है। टनल नंबर-2 बाघछाल के पास हाल ही में बड़ा भूस्खलन हुआ है। इस हिस्से पर फोरलेन पर तारकोल बिछाने और पुल बनाने का कार्य चल रहा है। निदेशक वरुण चारी के अनुसार यदि इसी तरह बारिश होती रही तो फोरलेन पर पूरी तरह से यातायात शुरू करने में देरी हो सकती है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top