खबर आज तक

Himachal

एचपी शिवा परियोजना, चार हजार हेक्टेयर में विकसित होंगे बगीचे

Featured

एचपी शिवा परियोजना

एशियन विकास बैंक के प्रोजेक्ट रेडिनेस फाइनेंसिंग (पीआरएफ) मिशन के दल ने शिमला में एचपी शिवा परियोजना के लिए टीम लीडर सुनई किम की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू से भेंट की। उन्होंने मिशन के उद्देश्यों तथा फील्ड भ्रमण के दौरान प्राप्त अनुभवों से अवगत करवाया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 1292 करोड़ रुपये की एचपी शिवा मुख्य परियोजना के प्रथम चरण के लिए 257 क्लस्टरों का चयन किया गया है। इसके तहत 4,000 हेक्टेयर क्षेत्रफल में बगीचे स्थापित कर लगभग 15,000 किसान व बागवानों को लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि यह परियोजना 5 वर्षों में क्रियान्वित की जाएगी। इसके तहत दो चरणों में लगभग 400 क्लस्टरों में कुल 6000 हेक्टेयर भूमि पर बगीचे स्थापित किए जाएंगे।

सुक्खू ने कम ऊंचाई वाले निचले क्षेत्रों में उगाए जा सकने वाले अन्य विभिन्न पौधों को भी परियोजना के अंतर्गत रोपित करने पर बल दिया। सुनई किम ने कहा कि कार्यों की समीक्षा करने तथा मुख्य परियोजना की तैयारियों को परखने के लिए 26 फरवरी से 7 मार्च तक जिला कांगड़ा, हमीरपुर तथा बिलासपुर के विभिन्न क्लस्टरों का भ्रमण किया। मिशन ने हिमाचल प्रदेश बागवानी रणनीति 2022-2030 और एचपी शिवा के तहत अन्य नीतिगत प्रयासों पर हितधारक परामर्शी कार्यशाला में भी भाग लिया। इस दौरान हिमाचल प्रदेश बागवानी रणनीति के प्रारूप पर चर्चा की गई।

एशियन विकास बैंक के दल में कृष्णा रोतेला, डेनिस लोपेज, विकास गोयल, राबर्ट राउट, अनुज अग्रवाल और विजय अग्रवाल भी शामिल थे। बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी, पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह तथा मुख्य संसदीय सचिव मोहन लाल ब्राक्टा, सचिव बागवानी अमिताभ अवस्थी, निदेशक बागवानी संदीप कदम और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top