खबर आज तक

Uncategorized

मानसून में मसालेदार करेले की सब्जी का लें ज़ायका

करेले की सब्जी रेसिपी (Karele Ki Sabji Recipe): करेले की सब्जी बेहद गुणकारी होती है. खासतौर पर बारिश के मौसम में ये इसे खाना काफी लाभकारी होता है. करेले का कसैला स्वाद ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं आता है, खासतौर पर बच्चे इसी वजह से इस सब्जी को खाने से बचते हैं. हालांकि आज हम आपको करेले की मसालेदार सब्जी बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. ये रेसिपी न सिर्फ बड़ों को बल्कि बच्चों को भी पसंद आएगी. इस रेसिपी को लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है. करेले की सब्जी कई तरह से बनाई जा सकती है.
करेले की सब्जी बनाने के लिए कई तरह के मसालों के साथ ही बेसन और प्याज का भी प्रयोग किया जाता है. ये इन्ग्रेडिएंट्स करेले का कसैलापन कम करने में मददगार होते हैं. आइए जानते हैं मसालेदार करेले की सब्जी बनाने की विधि..
करेले की सब्जी बनाने के लिए सामग्री
करेले – 7-8
प्याज – 1
बेसन भुना – 3 टेबलस्पून
जीरा – 1 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
हरी मिर्च – 1-2
हरा धनिया – 2 टेबलस्पून
सरसों का तेल – 3 टेबलस्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
अमचूर पाउडर – 1/2 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार
करेले की सब्जी बनाने की विधि
करेले की मसालेदार सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले करेले को धो लें इसके बाद उन्हें छीलकर काट लें. इसके बाद छिलके और कटे करेले को नमक लगाकर आधा घंटे के लिए अलग रख दें. इसके बाद प्याज, हरी मिर्च और हरा धनिया काट लें. अब एक कड़ाही में सरसों का तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा और हींग डालकर कुछ सेकंड तक भूनें. जब जीरा तड़कने लगे तो बारीक कटा प्याज डालकर भूनें.
कुछ देर बाद जब प्याज नरम होकर सुनहरा भूरा हो जाए तो भूना बेसन, धनिया पाउडर, लाल मिर्च, हल्दी, गरम मसाला डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर भून लें. इसके बाद नमक लगे करेले मसाले में डालकर करछी से अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद स्वादानुसार नमक और मिलाकर सब्जी को ढककर पकने दें. बीच-बीच में करछी से सब्जी को चलाते भी रहें. कुछ देर बाद करेले में अमचूर डालकर मिलाएं. आपकी स्वादिष्ट करेले की सब्जी बनकर तैयार हो गई है. इसे बारीक कटी हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर सर्व करें.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top