खबर आज तक

Latest News

एडवांस सब एयर सिस्टम से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में अब मैचों के दौरान होने वाली बारिश नहीं बन पाएगी बाधा

featured

एडवांस सब एयर सिस्टम

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में अब मैचों के दौरान होने वाली बारिश ज्यादा देकर बाधा नहीं बन पाएगी। मैच में बारिश होने के बाद मैदान को करीब 20 मिनट सूखाकर पूरी तरह से खेलने के लिए फिर तैयार कर लिया जाएगा। मैदान की नई आउटफील्ड के साथ लगाया गया एडवांस सब एयर सिस्टम एचपीसीए के पास एक नई सुविधा हो गया है। जिससे बारिश के बाद मैदान की जल्दी सूखाने में मदद मिलेगी और खेल ज्यादा देर प्रभावित नहीं होगा। इससे पहले स्टेडियम के एक हिस्से में बारिश के पानी का निकालने के लिए ड्रेनेज सिस्टम लगाया गया था। वहीं दो बार बारिश के कारण धर्मशाला स्टेडियम में दो मैच भी रद्द हो चुके हैं। जिसके चलते एचपीसीए ने नई आउटफील्ड के साथ एडवांस सब एयर सिस्टम लगाने को फैसला लिया था। जिसका काम मार्च में ही पूरी कर लिया गया था और बारिश के दौरान इसका ट्रायल भी किया था।

एचपीसीए के सचिव अवनीश परमार ने कहा कि धर्मशाला स्टेडियम की नई आउटफील्ड में बारिश के पानी निकासी के लिए एडवांस सब एयर ड्रेनेज सिस्टम स्थापित किया गया है। जिससे मैच में बारिश के बाद इसे करीब 20 मिनट सूखाकर फिर से खेलने के लिए तैयार कर लिया जाएगा। ऐसा होता है सब एयर सिस्टम सब एयर सिस्टम की मदद से मैदान का जल्दी सूखाया जाता है। इस सिस्टम में पूरे मैदान की आउट फील्ड में परफारेटड पाइपें डाली जाती हैं। इनमें छोटे-छोटे छेद होते हैं और इन छेदों की मदद से पानी इन पाइपों के माध्यम से बाहर निकल जाता है। इसके अलावा हवा के प्रेशर के माध्यम से भी पानी को बाहर निकाला जाता है। यही नहीं इस सब एयर सिस्टम की मदद से मैदान की घास की जड़ों में रुके पानी को भी एयर प्रेशर से खींचा जा सकता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The Latest

https://khabraajtak.com/wp-content/uploads/2022/09/IMG-20220902-WA0108.jpg
To Top